ऐसे मिलते हैं पीएम आवास योजना के तहत 2.20 लाख रुपए, प्लाट व लोन लेने के नियम

ऐसे मिलते हैं पीएम आवास योजना के तहत 2.20 लाख रुपए, प्लाट व लोन लेने के नियम

SearchDuniya.Com

 

पीएम आवास योजना को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे सवाल खड़े हो रहे हैं l

पीएम आवास योजना में पैसे कैसे मिलते हैं और लोन लेने का तरीका क्या है

ऐसे सवालों के जवाब लोग इंटरनेट पर खोज रहे हैं लेकिन उन्हें सही जानकारी नहीं मिल पाती है आज किस आर्टिकल में हम आपको पीएम आवास योजना में खुद के प्लाट व लोन लेने की कोई जानकारी बताएंगे तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बहुत से लोगों ने घर बनाने के लिए सब्सिडी प्राप्त की है,

तथा बहुत से लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के

लिए सब्सिडी योजना का लाभ लेने की सोच रहे हैं. इस योजना को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे सवाल हैं जिनका जवाब ढूंढ रहे हैं कुछ लोगों को इस योजना के तहत पैसे लेने के तरीके की जानकारी चाहिए तो कुछ लोग यह जानना चाहते हैं कि इस योजना में लोन की लिमिट क्या है.

आज के इस आर्टिकल में हम आपके इन सभी सवालों का जवाब दे रहे हैं योजना के तहत पैसे कैसे मिलते हैं लोन लेने की जानकारी और लोन की लिमिट क्या है पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें.

पीएम आवास योजना में 2.20 लाख रुपए लेने का तरीका

इस योजना में सब्सिडी सेंट्रल नोडल एजेंसी की ओर से जारी की जाती है. यह आपके लोन पर निर्भर करती है. जब कोई आवेदक घर बनाने के लिए बैंक से लोन लेता है तो बैंक को ईएमआई के रुप में अपने लोन के पैसे जमा करता है. ऐसे में सरकार की ओर से आने वाली सब्सिडी आपको सीधे नहीं मिलती है, जबकि यह आपके लोन में एडजस्ट कर दी जाती है. जैसे अगर कोई शख्स घर के लिए 6 लाख रुपये का लोन लेता है तो सरकार की ओर से आपके लोन में 2.20 लाख रुपये क्रेडिट कर दिए जाएंगे. ऐसे में उस शख्स का लोन सिर्फ 3.80 रुपये ही रह जाएगा. ऐसे में उस शख्स को बैंक को सिर्फ 3.80 लाख रुपये का ही बैंक को भुगतान करना होगा.

 

जानिए कितने समय के लिए करवा सकते हैं लोन

यदि आप घर के लिए लोन लेते हैं तो उसकी किश्तें लंबे समय के लिए करवाते हैं. कई लोग ये किश्त 20 साल के लिए तो कई 30 साल तक के लिए भी किश्त करवाते हैं.

ऐसे में अक्सर लोग पूछते हैं कि क्या 30 साल तक का लोन लेने के बाद भी आवास योजना का फायदा मिलता है. तो आपको बता दें कि अगर आप 30 साल के लिए लोन लेते हैं तो भी आपको सब्सिडी का फायदा मिलेगा.

 

क्या खुद के प्लाट पर मिलती है सब्सिडी

हां यदि आप खुद का प्लाट खरीद रखे हैं और अब आप उस पर घर बनाना चाहते हैं तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा. जो व्यक्ति खुद के रहने के लिए घर व मकान बनवाते हैं उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फायदा मिलता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here