सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरियों की ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम जॉइन करें- Click Here
Career
Trending

ग्रेजुएशन के बाद 5 बेहतरीन करियर विकल्प

ग्रेजुएशन के बाद क्या करे

ग्रेजुएशन के बाद 5 बेहतरीन करियर विकल्प

सबसे पहले, कुछ कदम पीछे हटें, अपनी ताकत का आकलन करें और अपनी रुचियों को सूचीबद्ध करें। एक बार जब आपकी सूची तैयार हो जाए, तो इसकी तुलना उपलब्ध विकल्पों से करें और मूल्यांकन करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।

ग्रेजुएशन के बाद आगे बढ़ने के लिए नीचे पांच करियर विकल्प 

1. डेटा साइंस

मजबूत गणितीय और सांख्यिकीय कौशल वाले छात्रों के लिए डेटा साइंस एक आदर्श करियर विकल्प है। डेटा विज्ञान पेशेवर के रूप में, आप विभिन्न स्रोतों से निकाले गए डेटा से व्यावहारिक निष्कर्ष निकालने के लिए विभिन्न विभागों के साथ मिलकर काम करेंगे। एक सफल डेटा वैज्ञानिक बनने के लिए, आपको डेटा साइंस में एक उन्नत पाठ्यक्रम करना चाहिए और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, हाई-लेवल मैथ और अन्य जैसे कौशल सीखने चाहिए।

एमेरिटस इंडिया ने उम्मीदवारों को कौशल और क्षेत्र के गहन ज्ञान से लैस करने के लिए सर्वश्रेष्ठ डेटा विज्ञान प्रमाणन कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों के साथ भागीदारी की है । इसके अलावा, हम कैरियर प्रबंधन सेवाएं प्रदान करते हैं जो उम्मीदवारों को एक पेशेवर बायोडाटा बनाने, एक उत्कृष्ट लिंक्डइन प्रोफाइल बनाने, उन्हें साक्षात्कार और समूह चर्चा आदि के लिए तैयार करने में मदद करती हैं। सर्टिफिकेशन कोर्स पूरा करने के बाद , आप बैंकों, वित्तीय संस्थानों और फिनटेक कंपनियों में ऑडिट मैनेजर, क्रेडिट एनालिस्ट, इन्वेस्टमेंट मैनेजर इंश्योरेंस और ट्रेजरी मैनेजर जैसी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग

वास्तव में हाल ही में प्रकाशित रैंकिंग से पता चलता है कि सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग दुनिया में सबसे अधिक भुगतान और विकास-समावेशी क्षेत्रों में से एक है। 2022 की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले कुछ वर्षों में कुशल सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की मांग दुनिया भर में 87% बढ़ी है। इसलिए, उच्च वेतन वाली नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग एक व्यवहार्य विकल्प है। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में, आप हाई-एंड सॉफ्टवेयर उत्पादों को डिजाइन करने और विकसित करने के लिए जिम्मेदार होंगे। आपको इसकी प्रासंगिकता को समझने और इसके प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए उत्पाद का परीक्षण करने की भी आवश्यकता होगी। प्रारंभिक डिग्री पूरी करने के बाद, उम्मीदवार QA टेस्ट इंजीनियर, टेस्टिंग एंड इंप्लीमेंटेशन इंजीनियर और अन्य जैसी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

3. डिजिटल मार्केटिंग

व्यवसाय एक डिजिटल परिवर्तन के दौर से गुजर रहे हैं जिसने डिजिटल मार्केटिंग के उपयोग और महत्व को गति दी है। कई स्थापित कंपनियां अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों को सक्रिय रूप से तैयार कर रही हैं। विभिन्न विधाओं के छात्र क्षेत्र में उन्नत पाठ्यक्रम लेकर डिजिटल मार्केटिंग में एक सफल कैरियर विकसित कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में ये उन्नत पाठ्यक्रम उम्मीदवारों को संचार, अनुकूलन क्षमता, सहयोग, सोशल मीडिया आदि जैसे कौशल से लैस करते हैं।

एमेरिटस इंडिया शीर्ष भारतीय विश्वविद्यालयों के साथ डिजिटल मार्केटिंग प्रमाणन पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। इन कार्यक्रमों में प्रख्यात संकाय सदस्यों द्वारा डिज़ाइन किया गया एक व्यापक शिक्षण पाठ्यक्रम है। एमेरिटस इंडिया कोर्स में दाखिला लेने से आपको काम के सही अवसर मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

4. वित्तीय विश्लेषण

कई स्थापित संगठनों ने वित्त और विश्लेषिकी पेशेवरों को अपनी कंपनी की संरचना में एम्बेड करना शुरू कर दिया है। इससे अलग-अलग उद्योगों में प्रशिक्षित वित्त और विश्लेषणात्मक पेशेवरों की मांग में तेजी आई है। यदि आप उनमें से हैं जो भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक को प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं, तो वित्त में एक उन्नत पाठ्यक्रम करना एक आदर्श करियर कदम होगा। ये सीखने के कार्यक्रम राजस्व और बाजार हिस्सेदारी के संबंध में व्यावसायिक स्थिति का मूल्यांकन और विश्लेषण करने के आपके संज्ञान को आकार देते हैं। इसके अलावा, ये पाठ्यक्रम आपको वित्तीय जोखिमों, बाधाओं और कंपनियों में नियमित रूप से उत्पन्न होने वाले मुद्दों से निपटने के लिए तैयार करेंगे।

5. उत्पाद प्रबंधन

उत्पाद प्रबंधन इतना महत्वपूर्ण कभी नहीं रहा जितना अब है। जिस मात्रा में उत्पाद विफल होते हैं, वह विभिन्न उद्योगों में एक कुशल और अनुभवी उत्पाद प्रबंधन टीम होने पर जोर देती है। एक उत्पाद प्रबंधन टीम यह सुनिश्चित करती है कि उत्पाद अच्छी तरह से शोध और एर्गोनोमिक हो। इसके अलावा, वे दर्शकों के साथ बातचीत करते हैं और उनकी आवश्यकता को उत्पादों में शामिल करते हैं, जिससे वे उपयोगकर्ताओं के बीच तुरंत हिट हो जाते हैं।

मान लीजिए कि आप उत्पाद प्रबंधन में अपना करियर विकसित करना चाहते हैं, तो आपको इस क्षेत्र में एक उन्नत पाठ्यक्रम करना चाहिए। एमेरिटस इंडिया के पास ज्ञान से भरपूर उत्पाद प्रबंधन प्रमाणन कार्यक्रम हैं जो उम्मीदवारों को मौजूदा बाजार से निपटने के लिए तैयार करते हैं। यह उन्हें अपने कार्यों को कुशलतापूर्वक करने के लिए कौशल और ज्ञान से लैस करता है। स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवारों के लिए करियर के कई विकल्प हैं। इसलिए, कौन सा कैरियर मार्ग चुनना है, यह तय करने से पहले, अपनी ताकत और कमजोरियों को समझने के लिए SWOT विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है। इससे करियर का सही रास्ता चुनने में मदद मिलेगी।

ताजा अपडेट के लिए Telegram चैनल से जुड़ें – क्लिक करें

शिक्षा समाचार की ताजा अपडेट के लिए हमसे जुड़े

सरकारी जॉब की अपडेट देखें Click Here
सरकारी रिजल्ट यहां से देखें Click Here
सरकारी योजनाओं की जानकारी देखें Click Here
ताजा अपडेट के लिए Telegram से जुड़े Click Here
सरकारी भर्तियों और सरकारी योजनाओ की अपडेट Whatsapp पर लेने के लिए इस नंबर को अपने मोबाइल मे सेव करे और Whatsapp से अपना नाम और पता लिखकर भेजे 7878656697

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here
ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए Google News Follow करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button