डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर देगी अश्वगंधा कैसे करें इस्तेमाल

अश्वगंधा के सेवन से होने वाले फायदे, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के उपाय

Ashwagandha will control the blood sugar level of diabetic patient
Ashwagandha will control the blood sugar level of diabetic patient

डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर देगी अश्वगंधा कैसे करें इस्तेमाल

Ashwagandha Will Control The Blood Sugar Level Of Diabetic Patient

SearchDuniya.Com

दवाओं के अलावा कुछ देसी नुस्खों से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है आइए जानते हैं ऐसे देसी उपचार क्या है और इनका इस्तेमाल कैसे लाभदायक होता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के उपाय

आजकल ज्यादातर युवा जिस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं वो है डायबिटीज या मधुमेह. इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है. अगर समय रहते ही इसे नियंत्रित नहीं किया गया तो ये शरीर के बाकी अंगों पर इफेक्ट डालना शुरू कर देती है. हालांकि ये बात भी सही है कि शुगर के पेशेंट को कई और बीमारियों के संक्रमण का भी खतरा रहता है. इसमें आंखों से जुड़ी समस्या होने के अलावा स्किन इंफेक्शन भी है. ऐसे में दवाओं के अलावा कुछ देसी नुस्खों से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. जिनके बारे में आपको विस्तार से बताया गया है. आप इस पोस्ट को शुरू से आखिर तक पूरी पढ़ें.

अश्वगंधा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक

अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल से कई बीमारियों में राहत मिलती है. इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार हैं. इसके अलावा ये मधुमेह के रोगी को होने वाली अन्य समस्याओं में भी कारगर है.

जाने कैसे करना है अश्वगंधा का इस्तेमाल

शुगर पेशेंट अश्वगंधा पाउडर को पानी के साथ या फिर दूध में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है, एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें.

 

अश्वगंधा के सेवन से होने वाले फायदे

कमजोरी दूर करने में सहायक

अश्वगंधा और दूध आपके शरीर को मजबूत बनाता है. इसके लिए रोजाना 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम त्रिकाटू पाउडर एक गिलास दूध में मिक्स करके पी लें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक

कई सारे रोगों से बचाव अपने आप ही हो जाता है जब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो. रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी भी वायरस से शरीर का बचाव करने में मदद करती है. इसलिए अगर आपको बीमारियों से खुद का बचाव करना है तो अश्वगंधा का सेवन जरूर करें। ये इम्यूनिटी बूस्ट कर आपको रोगों से बचाएगी.

 

वजन कम करने में सहायक

रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा और मीठापन के लिए एक चम्मच शहद मिला लें. इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा. इसके साथ ही आपका वजन तेजी से कम होगा.

हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप इसका सेवन कर काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम मोटी पिसती और 1 गिलास दूध के साथ लें.

नोट: इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपके नॉलेज के लिए है इन उपायों को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह है जरूर ले.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here