सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरियों की ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम जॉइन करें- Click Here
Sarkari Yojana

Benefits of E Shram Card : ई श्रम कार्ड से मिलेगा 5 लाख का लाभ

E Shram Card Ke Fayde 2022, ई-श्रमिक कार्ड के फायदे क्या है जानिए पूरी डिटेल

Benefits of E Shram Card : ई श्रम कार्ड से मिलेगा 5 लाख का लाभ

E-Shram Card Online Apply Kaise Kre, E shram Card Kaise Banvaye, ई श्रम कार्ड कल आप कैसे मिलेगा, ई श्रम कार्ड से पेंशन कैसे मिलेगी, ई श्रम कार्ड कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे

Benefits of E Shram Card – श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों से लगातार ई श्रम पोर्टल ( E-Shram Portal ) पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रेरित कर रहा है. E Shram Card Portal Registretion करने वाले श्रमिकों की संख्या भी 4.24 करोड़ सेे अधिक हो गई.

Benefits of E Shram Card

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ मजदूरों के लिए 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) जारी करेगा, जो पूरे देश में मान्य होगा. ई- श्रम कार्ड देश के करोड़ों असंगठित कामगारों को फायदा पहुंचाएगा. यह लेबर कार्ड उन्हें भविष्य में सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ लेने के लिए सहायता करेगा.

ई श्रम कार्ड कौन कौन बनवा सकते हैं

सभी निर्माण श्रमिक ( Labour ), प्रवासी मजदूर, रेहड़ी-पटरी वाले इस ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) तहत काम करने वाली भारत सरकार की संस्था कॉमन सर्विस सेंटर के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने लोगों से कई ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पंजीकरण के लिए श्रमिक ( Labour ) एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग नहीं करने के लिए कहा है और आगे बताया कि श्रमिक ( Labour ) एक मोबाइल नंबर का उपयोग अधिकतम 3 पंजीकरण के लिए किया जा सकता है और चेतावनी दी कि एक ही नंबर के साथ कई पंजीकरण करने वाले वीएलई की सीएससी आईडी को ब्लॉक कर दिया जाएगा और उन्हें कमीशन नहीं मिलेगा.

E Shram Card क्या है

ई-श्रम पोर्टल 26 अगस्त, 2021 को लॉन्च किया गया, मजदूरों के लिए 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और ई श्रम कार्ड बनायाा जाएगा. E Shram Portal असंगठित मजदूरों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस है जो आधार से जुड़ा हुआ है.

E Shram Portal Par Registretion Kaise Kare

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर लॉग इन करें.
  • होम पेज पर ‘Register on e-SHRAM’ लिंक पर क्लिक करें.
  • आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें.
  • पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के बाद के निर्देशों का पालन करें.

आधार में मोबाइल नंबर नहीं जुड़े होने पर e shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे

यदि किसी के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह श्रमिक ( Labour ) निकटतम सीएससी पर जा सकता है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से ई श्रम कार्ड ( E Shram Card Registretion ) पंजीकरण कर सकता है.

यह भी पढे

ई श्रम कार्ड के पैसे कब से मिलेंगे, हर महीने 500 रुपए का लाभ ऐसे मिलेगा सबको जानिए

लेबर कार्ड का पैसा कब तक आएगा पूरी जानकारी यहाँ से देखे

श्रमिक कार्ड मे कितने पैसे आ रहे है पूरी जानकारी यहाँ से देखे

ई-श्रमिक कार्ड से हर महीने 500 रुपए कैसे मिलेंगे पूरी जानकारी यहाँ से देखे

ई श्रम कार्ड के लाभ ( Benefits of E Shram Card )

सरकार की इस घोषणा के बाद अब ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Labour ) को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ भी प्राप्त हो सकेगा. ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal Registretion ) में पंजीकृत आयुष्मान भारत योजना के तहत हर परिवार को सालाना 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा.

श्रम कल्याण महानिदेशक और मंत्रालय में संयुक्त सचिव अजय तिवारी ने कहा कि पीएमएसवाईएम, पीएमजेजेबीवाई, पीएमएसबीवाई और पीएम-जेएवाई सहित सामाजिक सुरक्षा (पेंशन, बीमा) योजनाओं को डेटाबेस में जोड़ा जाएगा. इस ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) डेटाबेस प्लेटफॉर्म के माध्यम से अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिक ( Labour ) इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कर सकेंगे. ई श्रम कार्ड ( E Shram Card Helplin Number ) टोल फ्री नंब र 14434 भी श्रमिकों को पंजीकरण के लिए मदद के लिए शुरू किया जाएगा.

E Shram Card से मिलेगी हर महीने 3000 रुपए की पेंशन

ई श्रम पोर्टल पर रजिस्टर श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए एक पेंशन योजना है. इसके तहत रेहड़ी-पटरी वालों, रिक्शाचालकों, निर्माण श्रमिकों ( Labour ) और इसी तरह के कई अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को पेंशन देकर उनका बुढ़ापा सुरक्षित करने में मदद की जाएगी. इस योजना के तहत 3000 रुपये प्रति माह यानी 36000 रुपये प्रति वर्ष पेंशन मिलेगी.

सभी सरकारी भर्तियों की अपडेट यहाँ देखे Click Here
हमारे साथ Telegram पर जुड़े Click Here
सरकारी योजना की अपडेट Whatsapp पर लेने के लिए इस नंबर को अपने मोबाइल मे सेव करे ओर Whatsapp से अपना नाम ओर पता लिखकर भेजे 7878656697

यह भी पढ़ें

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना का लाभ कैसे मिलेगा

श्रमिक कार्ड का लाभ ऐसे मिलेगा सभी मजदूरों को

मेरा घर मेरे नाम योजना का लाभ कैसे ले

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here
ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए Google News Follow करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button