कन्यादान योजना का लाभ 2021-22, रोजाना 130 रुपए बचाए और बिटिया की शादी पर पाएं 27 लाख रुपए

LIC कन्यादान पॉलिसी 2021 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, दस्तावेज़ की पूरी जानकारी

कन्यादान-योजना-का-लाभ, रोजाना-130-रुपए-बचाए-और-बिटिया-की-शादी-पर-पाएं-27-लाख-रुपए
कन्यादान योजना का लाभ 2021-22, रोजाना 130 रुपए बचाए और बिटिया की शादी पर पाएं 27 लाख रुपए

कन्यादान योजना का लाभ 2021-22, रोजाना 130 रुपए बचाए और बिटिया की शादी पर पाएं 27 लाख रुपए

SearchDuniya.Com

कन्यादान योजना क्या है, Kanyadan Yojana का लाभ कैसे लें, Kanyadan Yojana 2021-22 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, पुत्री विवाह के लिए सहायता योजना का लाभ कैसे लें, पुत्री के लिए सरकारी योजना का लाभ कैसे लें, कन्यादान योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड

कन्यादान योजना क्या है और इसका लाभ कैसे मिलता है

हमारे देश में पुत्री के जन्म से ही उसके भविष्य को लेकर माता-पिता की चिंता बढ़ती है और वे उसकी अच्छी परवरिश व पढ़ाई लिखाई के साथ-साथ उसका विवाह करने तक का इंतजाम करने के लिए पैसे जुटाने लगते हैं. ऐसे में अब बेटी के भविष्य को बेहतर से लेकर शादी ब्याह तक की परेशानी को दूर करने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई हुई है उन योजनाओं का फायदा उठाकर माता-पिता न केवल बेटी का बेहतर भविष्य निर्माण कर सकते हैं अपितु बिटिया की धूमधाम से शादी भी कर सकते हैं. माता-पिता की इन जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एलआईसी ने एक अनूठी योजना चला रखी है. इस योजना के तहत आपको रोजाना मात्र 130 रुपए बचाने है और जब आपकी बेटी शादी लायक होगी उस समय आपको करीब 27 लाख रुपए मिलेंगे. यह योजना काफी लोकप्रिय हो रही है.

आइए जानते हैं कि Kanyadan Yojana का लाभ कैसे मिलेगा, आवेदन कैसे होगा, यह स्कीम कब शुरू की गई और इसमें लाभ लेने की शर्तें क्या क्या है पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक पूरा पढ़ें.

क्या है एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी / कन्यादान योजना का लाभ से जुड़ी जानकारी

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी एक ऐसी स्कीम है जो कम आय वाले माता-पिता को बेटियों की शादी के लिए रकम जुटाने में मदद करती है. एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत एक निवेशक को रोजाना 130 रुपए (47,450 रुपए सालाना) जमा करने होते हैं और पॉलिसी अवधि के 3 वर्ष से कम समय के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होता है. 25 वर्षों के बाद, एलआईसी उसे लगभग 27 लाख रुपए का भुगतान करती है. एलआईसी की इस कन्यादान पालिसी में नामांकन के लिए निवेशक की न्यूनतम आयु 30 वर्ष है और निवेशक की बेटी की न्यूनतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए.

कैसे मिलेंगे 27 लाख रुपए जाने नियम व शर्तें / कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता

इस पॉलिसी की मिनिमम मैच्योरिटी पीरियड 13 साल है. अगर किसी कारणवश बीमित व्यक्ति की मृत्य हो जाती है तो एलआईसी की ओर से व्यक्ति को अतिरिक्त 5 लाख रुपए देने होंगे. कोई व्यक्ति 5 लाख रुपए का बीमा लेता है तो उन्हें 22 साल तक मासिक किस्त 1,951 रुपए देना होगा. समय पूरा होने पर एलआईसी की तरफ से 13.37 लाख रुपए मिलेंगे. ठीक इसी तरह अगर कोई व्यक्ति 10 लाख का बीमा लेता है तो उसे महीने का 3901 रुपए किश्त का भुगतान करना होगा. 25 साल बाद उसे एलआईसी की तरफ से 26.75 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा.

टैक्स में मिलती है 1.50 लाख रुपए तक की छूट

आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत, एक निवेशक भुगतान किए गए प्रीमियम पर कर छूट का
दावा कर सकता है. टैक्स छूट अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक है.

कन्यादान योजना 2021-22 की विशेषताएं

  • एलआईसी की कन्यादान योजना (Kanyadan Yojana ) एक अनूठी योजना है जो आपकी बेटी के शादी और शिक्षा के लिए एक फंड बनातीं है.
  • कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए इस योजना के तहत निवेश कर सकता है.
  • यह पॉलिसी परिपक्वता तिथि के 3 साल पहले तक की अवधि के लिए लाइफ रिस्क कवर प्रदान करती है.
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत बीमित व्यक्ति को परिपक्वता के समय एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है.
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति के हिस्सा लेने के बाद उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा तथा उसके परिवार को हर साल एलआई सी कंपनी द्वारा 1 लाख रुपए दिए जाएंगे और पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद पॉलिसी के नॉमिनी को अलग से 27 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे.
  • यदि एक्सीडेंट के कारण लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 1000000 रुपए दिए जाएंगे.
  • यदि लाभार्थी की मृत्यु प्राकृतिक कारण की वजह से होती है तो इस स्थिति में 500000 रुपए दिए जाएंगे.
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का लाभ भारत से बाहर रहने वाले भारतीय नागरिक भी उठा सकते हैं.

कन्यादान योजना 2021-22 के लिए आवेदन कैसे करें ( जाने आवश्यक दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया )

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी में आवेदन के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. इनमे बेटी का जन्म प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, पिता का आय प्रमाण पत्र, पते का सबूत, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो प्रमुख रूप से जरूरी है. इसके बाद आप अपने नजदीकी एलआईसी आफिस अथवा एजेंट से संपर्क कर सकते हैं. आपको वहां उपस्थित एजेंट को बताना होगा कि आप एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं. तब वह आपको एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के बारे बताएगा. आपको अपनी इनकम के अनुसार टर्म चुनना होगा. फिर एलआईसी एजेंट आपको सभी जानकारी देगा. आपको एलआईसी एजेंट को जरूरी दस्तावेज़ देने होंगे. इस पर वे आपका फार्म भर देगा. इस प्रकार आप इस पॉलिसी से जुड़ सकते हैं. एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी के संबंध में अधिक जानकारी के लिए एलआईसी की आफिशियल वेबसाइट https://www.licindia.in/Home पर जाकर देख सकते हैं.

 

ये भी पढे

बेटियो के लिए मिलता है इन 8 सरकारी योजनाओ का विशेष लाभ जानने के लिए क्लिक करे

गर्भावस्था सहायता योजना का लाभ कैसे ले पूरी जानकारी के लिए क्लिक करे

जननी सुरक्षा योजना का लाभ कैसे मिलता है देखे पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ कैसे मिलता है जाने दस्तावेज़ व योग्यता

श्रमिक कार्ड का लाभ कैसे ले, जाने मिलने वाली सरकारी योजनाओ के लाभ के बारे मे

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here