सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरियों की ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम जॉइन करें- Click Here
News

राजस्थान में चलेगी बुलेट ट्रेन, जाने जिलो के नाम

राजस्थान में चलेगी बुलेट ट्रेन, जाने जिलो के नाम

Rajasthan राजस्थान में चलेगी बुलेट ट्रेन, में जल्द ही बुलेट ट्रेन चलने वाली है, दिल्ली-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिये बनाया जा रहा देश का पहला हाई स्पीड ट्रैक राजस्थान के लिये के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसकी खास वजह यह है कि दिल्ली के द्वारका से शुरू होने वाले इस 875 किलोमीटर ट्रैक में से 75 फ़ीसदी हिस्सा यानी कि 657 किलोमीटर लंबा ट्रैक राजस्थान में बनेगा। आपको बता दे कि इसकी रफ्तार लगभग 350 किलोमीटर प्रतिघंटा की होगी। इससे पहले दिल्ली से अहमदाबाद जाने के लिए 14 घंटों का समय लगता था जो की बुलेट ट्रेन से यह सफर लगभग 3 घंटों का रह जाएगा।

राजस्थान के इन जिलों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन

राजस्थान में बुलेट ट्रेन 7 जिलों से गुजरेगी, जिनमें जयपुर, अलवर, उदयपुर, अजमेर चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा और डूंगरपुर शामिल है। इसके साथ ही पांच नदियों के ऊपर से गुजरने वाली इस ट्रेन के लिये उदयपुर जिले में 8 टनल भी बनाई जाना प्रस्तावित है।

इस बुलेट ट्रेन के लिए यहाँ बनाए जाएंगे स्टेशन

दिल्ली के द्वारका से शुरू हो रहे ट्रैक में कुल 15 स्टेशन से प्रस्तावित है। दिल्ली-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन रूट में हरियाणा में 2 स्टेशन गुरुग्राम और रेवाड़ी में बनेंगे। वहीं गुजरात में 3 स्टेशन प्रस्तावित है जो की हिम्मत नगर, गांधीनगर और अहमदाबाद में बनाए जाएंगे। राजस्थान में ट्रैक पर कुल 9 स्टेशन बनाए जाएंगे। ये नौ स्टेशन राज्य के सात जिलों में होंगे। इनमें अलवर, जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर और डूंगरपुर शामिल हैं।

पूरी सावधानी से रखे जा रहे है कदम

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक अनूप अग्रवाल और सर्वे मैनेजर राजीव दत्त ने बताया कि भारत में पहली बार इस तरह का हाई स्पीड ट्रैक तैयार होगा इसलिए अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है। अधिकारियों के अनुसार इस पूरे प्रोजेक्ट में हर कदम सावधानी के साथ रखा जा रहा है। छोटी से छोटी बात का बारिकी से अध्ययन करके आगे बढ़ा रहा है। आपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट के लिए हेलिकॉप्टर से पूरे ट्रैक का सर्वे किया जाएगा। इस सर्वे के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी, साथ ही इस प्रोजेक्ट के प्रत्येक कदम पर बहुत सावधानी राखी जा रही है।

यह भी पढे

रोज की ताजा खबरे यहाँ से पढे

टेक्नोलॉजी की ताजा खबरे यहाँ से देखे

सरकारी योजनाओ की जानकारी यहाँ से देखे

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here
ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए Google News Follow करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button