सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरियों की ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम जॉइन करें- Click Here
Sarkari Yojana

E-Shram Card 2000 Payment Live, श्रम कार्ड का पैसा आना शुरू इस New Direct लिंक से करें चेक

E-Shram कार्ड का पैसा रुपए 2000 आना शुरू, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

E-Shram Card 2000 Payment Live, श्रम कार्ड का पैसा आना शुरू इस New Direct लिंक से करें चेक

E-Shram Card 2000 Payment Live Update, E-Shram Card 2000 Payment Jaari, E-Shram Card 2000 Payment Check New Direct Link, E-Shram Card 2000 Payment Kaise Check Kare, E-Shram Card Payment Status Kaise Check Kare

सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए टेलीग्राम से जुड़े

Click Here

E-Shram Card 2000 Payment Live: सरकार सभी श्रम कार्ड धारकों के खाते मे पैसा भेजती है। सरकार द्वारा किस्त के पैसे अलग अलग तरह से भेजती है ये सरकार तय करती है की किसके खाते मे 1000 रुपए भेजने है और किसके खाते मे 2000 रुपए भेजने है। ये किस आधार पर किया जाता है अभी तक ये तय नहीं है। ऐसे मे हयम ये पता नहीं कर सकते की हमारा श्रम कार्ड किस वर्ग का है। सरकार ये पैसा केवल गरीब वर्ग के लोगो को ही देती है। हालांकि कुछ ऐसे लोग भी इसका लाभ ले रहे है जो गरीब नहीं होने पर भी श्रम कार्ड बनवा रखे है।

सूत्रों के अनुसार, सरकार ने बहुत से श्रमिको के खाते में 2000 रुपए भेजे है, यह पैसा किसको भेजा गया है, आपको यह जानना आवश्यक है की, आपके खाते में पैसा आया है की नहीं। इस लेख मे हम आपको ऐसा तरीक़ा बताने वाले है की कैसे आप अपने श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते है।

E-Shram Card Ka Paisa Kyo Nahi Aaya, E-Shram कार्ड का पैसा क्यों नहीं आ रहा

हम सभी को पता है की श्रम कार्ड बनने के कुछ दिन बाद ही सरकार की और से समय मे ही खाते मे 1000 की राशि भेजी जाती है। उससे कुछ दिनों बाद फिर से पैसे आए थे। यहाँ पर कुछ नए सूत्रों से पता लगा है की 2000 रुपए की राशि कुछ लोगो के खाते मे भेजी टाई गई है। या भेजी जाने वाली है। इसलिए यदि आपने श्रम कार्ड बनवाते समय अपना खाता नंबर सही से नहीं दर्ज किया है तो इससे आपको समस्या हो सकती है। आपको यह जरूर चेक करना है की आपके श्रम कार्ड मे अपने बैंक खाते के नंबर सही है या नहीं ये चेक करना है।

हम आपको बता दे की श्रम कार्ड मे खाता नंबर सही होने पर ही आपके खाते मे श्रम कार्ड का पैसा आएगा, श्रम कार्ड का पैसा श्रमिकों के खाते में सरकार द्वारा भेजा जाता है हालांकि अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि क्या श्रमिकों के सभी खातों में भेजा जाता है या कुछ लोगों के खातों में भेजा गया है।

E-Shram कार्ड का पैसा आपके खाते में नहीं आने के प्रमुख कारण

इस श्रम कार्ड का पैसा आपके खाते में नहीं आने के कई कारण हो सकते है। पहला कारण यह है कि आपने जो आधार कार्ड नंबर श्रम कार्ड बनवाते समय दिये थे। वह आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है, यदि आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है ,तो आपको श्रम कार्ड का पैसा आने से रुक सकता है। क्योंकि सरकार द्वारा यह राशि सीधे बैंक खाते मे ही भेजी जाती है।

दूसरा कारण यह हो सकता है की आपने अपना खाता नंबर श्रम कार्ड में सही से दर्ज नहीं होने पर भी आपको श्रम कार्ड का पैसा आने से रुक सकता है, क्योंकि आपका पैसा आपके खाते में डालने पर आपका खाता नंबर ही गलत है तो आपका श्रम कार्ड का पैसा नहीं आएगा इसलिए आप अपना खाता नंबर एक बार जरूर चेक कर ले।

Shram Card Payment Status

अब ये जानना आसान हो जाएगा की किसका श्रम कार्ड का पैसा कितना व कब आएगा क्योंकि अभी सरकार के सामने ये चुनौती है किसका पैसा भेजना है और किसका पैसा नहीं भेजना है बहुत से ऐसे लोग है जिनको लाभ मिलना चाहिए वो ये सोचकर परेशान है। जिनका पैसा नहीं आना चाहिए वो इसका लाभ उठा रहे है इसके लिए श्रम कार्ड का E KYC भी शुरू कर दी गई है।

हम आपको बता दे की, श्रम कार्ड बनने के बाद आपको श्रम कार्ड का पैसा कब कब आता है तो ये बहुत ही आसान है। श्रम कार्ड के पैसे चेक करने के बहुत से तरीके है। जैसे की आप UMANG App से या फिर अपने बैंक ब्रांच मे जाकर भी चेक कर सकते है। या आप श्रम कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट से चेक कर सकते है। आप अपना श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते है, यहां पर हम आपको PFMS ये बहुत ही आसान व सरल तरीका है।

PFMS से चेक करें अपने श्रम कार्ड का पैसा

PFMS तरीके से कैसे पैसा चेक करना है, आप कुछ भी नहीं करना है इस तरीके को फॉलो करना है और इसकी मदद से आप भी श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते है।

  • आप को श्रम कार्ड का पैसा चेक करने के लिए अपने Google में सर्च करना है PFMS उसके बाद जो आपको सर्च में pfms.nic.in पे क्लिक कर देना है।
  • अगर आपको सर्च करने में परेशानी आ रही है तो हम आपको ये लिंक दे रहे है (PFMS Official Website) आप इसपे क्लिक कर सकते है।
  • जब आप PFMS की ऑफिसियल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने नया पेज खुल के आएगा।
  • अब आपके पेज में भी Know Your Payment का Option आएगा आपको उसपे भी क्लिक कर देना है।
  • उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अब पेमेंट का नया पेज खुलेगा जिसमे आपको डिटेल्स भरना होगा।
  • श्रम कार्ड में दिया गया Account Number और बैंक का नाम, अगर आपको याद नहीं है कौन सा नंबर है तो आपका श्रम कार्ड जिस मोबाइल नंबर से बना है वो नंबर किस बैंक अकाउंट से लिंक है वो पता कर लें।
  • आपके सामने ऐसा पेज आएगा जिसमे अपनी डिटेल्स भरनी है। (E Shram Card Paymant Status)
  • आपको श्रम कार्ड जिस मोबाइल नंबर से बना है उस नंबर पर ही OTP जाएगा अगर आप दूसरा नंबर लिंक होने पर श्रम कार्ड में तो आप अपना स्टेटस नहीं देख सकेंगे।
  • जब आप अपनी सभी डिटेल्स व मोबाइल OTP भर देंगे तो Submit का Option आएगा आपको उसपे क्लिक करना होगा।

Important Links

E Shram Card Payment Status Click Here
E Shram Card Registration Click Here
E Shram Official Website Click Here
Shramik Card List Name Check Click Here
Shramik Card Ka Labh Click Here
Sarkari Yojana Latest Update Click Here
Join Telegram Click Here

E-Shram Card कार्ड कौन कौन बनवा सकते है?

देश मे असंगठित क्षेत्र मे काम करने वाले व्यक्ति जिनकी आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष तक है।

E-Shram Card का पैसा कैसे चेक करें?

ई श्रम कार्ड का पैसा चेक करने की पूरी प्रक्रिया आपको ऊपर बताई गई है।

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here
ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए Google News Follow करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button