शिक्षा योजना – सरकार द्वारा जारी किए गए 7622 करोड़ रुपए, ऐसे मिलेगा लाभ

Education Scheme - Rs 7622 Crore Issued By The Government, Such Benefits Will Be Available

शिक्षा योजना - सरकार द्वारा जारी किए गए 7622 करोड़ रुपए, ऐसे मिलेगा लाभ
शिक्षा योजना - सरकार द्वारा जारी किए गए 7622 करोड़ रुपए, ऐसे मिलेगा लाभ

शिक्षा योजना – सरकार द्वारा जारी किए गए 7622 करोड़ रुपए, ऐसे मिलेगा लाभ

SearchDuniya.Com

समग्र शिक्षा योजना

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 2021-22 के लिए समग्र शिक्षा योजना के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 7622 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं । यह रकम किताबों, यूनिफार्म, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के संचालन, शिक्षा, वोकेशनल एजुकेशन, इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी और डिजिटल पहलों को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए जारी की गई है । केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, हमारी सरकार की पहल ईज ऑफ गवर्नेंस और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देना है । इसके लिए हमनें पिछले साल समग्र शिक्षा योजना के तहत राज्यों के सालाना प्लान को अप्रूव करने के लिए पढ़ो और बढ़ो की मीटिंग करवाने में मदद करने के लिए प्रबंध सिस्टम लांच किया था ।

निशंक ने कहा कि इसके जरिए राज्यों को योजनाओं को अपलोड करने और सभी को सिस्टम के ज़रिए स्वचालित संकलन के साथ दूरस्थ और स्वयं के स्थानों से इसे देखने और मूल्यांकन करने में अहल बनाया है । इससे कम लागत में बेहतर नतीजे हासिल हुए, यह फिजिकल मोड में हासिल करना बेहद मुश्किल था ।

डॉ निशंक ने एक बताया कि अभी तक 2021-22 के लिए समग्र शिक्षा योजना के तहत किताबें, यूनिफार्म, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के संचालन, शिक्षा, वोकेशनल एजुकेशन, इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी एवं डिजिटल पहलों को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए रविवार को राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 7622 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं ।

 

यह भी पढे

श्रमिक कार्ड से स्कॉलर्शिप कैसे मिलती है जानने के लिए क्लिक करे

श्रमिक कार्ड छात्रव्रती योजना के लिए आवेदन कैसे करे

मजदूर कार्ड कैसे बनवाये, जाने आवश्यक दस्तावेज़, योग्यता व आवेदन प्रक्रिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here