सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय

0
78
सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय
सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय

हर बदलते मौसम में सबसे बड़ी प्रॉब्लम सर्दी, जुकाम और खांसी की होती है, सर्दी जुखाम के कारण गले में दर्द की शिकायत भी आम बात है खांसी-जुखाम की बात की जाए तो यह बीमारी हर बदलते मौसम में होती है |

सर्दी, जुकाम, खांसी गले में दर्द यह हर बदलते मौसम के साथ आने वाली समस्या होती है| यह बीमारियां बदलते मौसम के साथ फैलने वाले वायरल से होती है | खांसी बैक्टीरियल या वायरल इनफेक्शन, एलर्जी, साइंस इंफेक्शन या फिर ठंड के कारण हो सकती है ।

ऐसी बीमारियां होने पर हमारे देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जो डॉक्टरों और हॉस्पिटलों के चक्कर नहीं लगाते हैं क्योंकि हमारे घर की किचन में इन बीमारियों का रामबाण इलाज उपलब्ध होता है ।

हमारी किचन में कई ऐसे नुस्खे छुपे होते हैं जिसमें खासी जुकाम जैसी छोटी मोटी बीमारियां फुर हो जाती है ।

तो आइए हम आपको बताते हैं सर्दी, जुखाम, खांसी मैं रामबाण घरेलू उपाय-

खांसी-जुखाम के घरेलू उपाय

Home-remedies-for-cough-and-cold
health-tips-in-hindi
Home-remedies-for-cough-and-cold
खांसी-जुकाम के घरेलू उपाय

शहद, नींबू एवं इलायची को मिलाकर सेवन करें

सर्दी जुखाम जैसी बीमारी से परेशान हो तो आपको यह घरेलू उपाय अपनाना होगा – आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ नींबू के रस की बूंदें डालें ।

इस सिरप का दिन में 2 बार सेवन करें आपको खासी जुखाम में काफी राहत मिलेगी ।

गर्म पानी का सेवन-

जितना हो सके गर्म पानी पिए गर्म पानी पीने से आपके गले में जमा कब खुलेगा और आपको सर्दी जुकाम जैसी बीमारी में सुधार एवं राहत महसूस होगी ।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध जुखाम मे बहुत फायदेमंद होता है, क्यों की हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो की किटाणुओ से लड़ता है ओर हमारी रक्षा करता है| रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से जल्दी से आराम पहुंचाता है, हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल प्रॉपर्टी मौजूद रहती है जोकि इंफेक्शन से लड़की है. यह घरेलू उपाय सर्दी खांसी जुखाम के लक्षणों में जल्द आराम पहुंचाता है.

गरम पानी और नमक के गिरारे

गर्म पानी में चुटकी भर नमस्ते डालकर गिरारे करने से सर्दी जुकाम खांसी में आराम मिलता है, यह घरेलू उपाय बहुत पुराना है,   गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से गले की खराश खांसी एवं जुखाम में काफी आराम मिलता है.

अदरक, काली मिर्च, तुलसी की चाय

जुखाम और खांसी से अगर आप परेशान हो तो मसाले की चाय बनाकर पिए, आप चाय में अदरक काली मिर्च तुलसी डालकर चाहे बनाएं और चाय पिए यह चाय जुखाम एवं खासी में आराम देती है.

गाजर का जूस

सर्दी जुखाम होने पर आप गाजर का जूस का सेवन करते हो तो आपको सर्दी जुखाम में राहत मिलेगी लेकिन ध्यान रखें गाजर के जूस आपको बर्फ के साथ नहीं लेना है.

मुनक्का

सर्दी जुखाम में मुनक्के खाना आरामदायक होता है और अगर आप मुनक्के की सिकाई कर के खाते हो तो आपको और भी अधिक आराम मिलेगा |

अदरक की भाप

गर्म पानी में थोड़ी सी अदरक कूटकर डालें और पानी को अच्छे से उबाले फिर आप उस से निकलने वाले भाप को लंबी सांस के रूप में नाक के माध्यम से अंदर खींचें और मुंह के माध्यम से बाहर छोड़ें यह घरेलू उपाय आपको जुखाम में राहत देगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here