अगर आप किसी भी व्यक्ति के अंदर बुराई खोजने की इच्छा रखते है तो आपको जरूर मिल जाएगी। Best Motivational Story

Best Prernadayak Suvichar In English, Motivational Suvichar In English
Best Prernadayak Suvichar In English, Motivational Suvichar In English

अगर आप किसी भी व्यक्ति के अंदर बुराई खोजने की इच्छा रखते है तो आपको जरूर मिल जाएगी-

Best Motivational Story In Hindi

आज के इस समय में लोगो की जिंदगी में,लोगो के रिश्तो में एक चीज़ ने जहर भर दिया और वो है एक-दुसरो के लिए बुरा बोलना और सामने वाले वाले इंसान के अंदर बुरा देखना, अगर आप किसी भी व्यक्ति के अंदर बुराई खोजने की इच्छा रखते है तो आपको जरूर मिल जाएगी।

किसी इंसान के सामने तो हम अच्छा बोलना सीख जाते है लेकिन पीछे से सिर्फ हम उसके बारे में बुरा ही सोचते है इस दुनिया में बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो कि पीछे से किसी के लिए दुआ मांगते होंगे।

आज के इस समय में लोगो को तारीफ करने से ज्यादा किसी के अंदर बुराई खोजने में ज्यादा मजा आता है लोग इसको बहुत ही मजे से सुनते है कि किसी की personal life में क्या हो रहा है।

अच्छे से अच्छे इंसान के बारे में भी बुरी बातें करने से लोग बहुत ही जल्दी उस पर यकींन कर लेते है आजकल के इस समय में कोई इंसान असल में अच्छा हो सकता है इस बात पर हमको यकीन ही नहीं होता है।

यह भी पढ़ें:- सीखने की आदत ज़िन्दगी बदल देती है

जब भी हम किसी इंसान को देखते हो चाहे वो कितना भी अच्छा क्यों न हो लेकिन हम हमेशा ये ही सोचते है कि इसके अंदर कोई-न-कोई बुराई जरूर होगी,हम अच्छाई नहीं देख पाते है क्योकि अगर हम किसी इंसान की अच्छाई को देख लेते है तो हम खुद को छोटा महसूस करने लग जाते है और ऐसा कोई भी नहीं करना चाहता है।

जो भी इंसान आपके साथ किसी और की बुराई को देखता है आपके पीछे से वो ही इंसान आपके अंदर भी सिर्फ बुराई ही देखता है क्योकि ये हमारा स्वभाव है।

अच्छाई खोजने पर अच्छाई मिलती है और बुराई खोजने पर बुराई मिलती है।

इस दुनिया में दूसरे के गुणों को सिर्फ वो ही इंसान देख सकता है जो कि असल में खुद गुणवान हो क्योकि इंसान अपनी बातो से ही अपने चरित्र का दर्शन करवाता है।
अगर हम किसी इंसान के अंदर सिर्फ बुराई खोजने की इच्छा रखते है तो वो ये नहीं दिखा रहा है कि सामने वाला कैसा है बल्कि वो ये देखा रहा है कि वो खुद क्या है और उसकी सोच क्या है क्योकि जो हम खुद होते है वो ही हम बोलते है और वो ही हम सामने वाले के लिए सोचते है।

अगर आप किसी की निंदा करते हो या बुराई करते हो तो एक समय के बाद आप पर कोई भी विश्वास नहीं करेगा क्योकि धीरे-धीरे सभी को समझ आने लग जाता है कि इस इंसान का कोई भरोसा नहीं है ये कभी भी किसी के लिए बुरा बोल सकता है।

यह भी पढ़ें:- परिस्थितियों को दोष देना बंद करे काम पर focus करे     Best Motivational Story

जब एक बार आप किसी के अंदर बुराई खोजना शुरू कर देते हो तो आपको बुराईया जरूर मिल जाएगी क्योकि इस दुनिया का कोई भी इंसान perfect नहीं होता है सभी में कुछ अच्छाई होती है और कुछ बुराई भी होती है।

एक सफल इंसान और एक सफल इंसान में सिर्फ इतना फर्क होता है कि सफल इंसान सिर्फ अच्छी बातो को और अच्छी चीज़ो को ग्रहण करता है और असफल इंसान सिर्फ गलत चीज़ो और दुसरो की बुराई को ग्रहण करता है।

हम किसी इंसान की बुराई क्यों करते है ?

इस दुनिया में तीन कारणों से हम सामने वाले की बुराई करते है एक तो जिस level पे सामने वाला है उस तक हम नहीं पहुँच पाते है और दूसरा वो जो सामने वाले को मिला लेकिन हमको नहीं मिला तीसरा वो की हम सामने को copy तो करना चाहते उसके जैसा बनना चाहते है लेकिन बन नहीं पाते है।

हम ये सोचते है कि मैं सामने वाले की बराबरी तो नहीं कर सकता हूँ लेकिन उसकी बुराई करके उसको अपने से नीचे तो गिरा ही सकता हूँ लेकिन अगर हम ऐसा सोचेंगे तो हमारी life में कभी भी अच्छाई नही आयेगी।

यह भी पढ़ें:- समय का सदुपयोग, जीवन में समय का महत्व और कीमत

अगर आप किसी के बारे में बुरा सोचते है तो जिंदगी में आप कभी भी किसी का विश्वास हासिल नहीं कर पाएंगे और न ही आपकी कोई respect करेगा क्योकि जिसकी हर समय बुराई आदत है उस इंसान के साथ कोई भी नहीं रहना चाहता है।

एक बार अगर हमारी ऐसी आदत हो जाती है तो हम हर इंसान को ऐसे ही judge कर रहे होते है फिर वो चाहे बाहर का हो या फिर घर का हो और यही सोच हमारे खुद के लिए भी होती है।

जो लोग life में कभी कुछ बड़ा नहीं कर पाते है वो लोग दुसरो में हर समय सिर्फ बुराई ही खोजते रहते है और उनकी पूरी लाइफ दुसरो की कमी निकालने में ही निकल जाती है।

हमको एक सफल इंसान बनना है या फिर दुसरो के अंदर बुरा देखने वाला बनना है ये choice हर समय हमारी खुद की होती है ये हमको कोईं बताता नहीं है ये हमारी समय के साथ इस तरह की आदत बन जाती है।

इस समय हमारा ध्यान बाहर की तरफ होता है की कौन क्या कर रहा है अगर हमारा पूरा ध्यान हमारी खुद की तरफ हो जाये तो हम life में कितना आगे बढ़ सकते है उसकी कोई हद नहीं है क्योकि इस दुनिया में महान वहीं इंसान बनता है जो की महान काम करता है।

हम अगर किसी इंसान की बुराई करते है तो हमको कोई पसंद नहीं करता है और वही दूसरी तरफ अगर हम किसी की अच्छाई करते है या फिर किसी को आगे बढ़ने के लिए बढ़वा देते है तो हमको हर एक पसंद करता है।

हमेशा दुसरो की ख़ुशी में ख़ुश रहो।

अगर आप किसी इंसान की ख़ुशी में खुश रहने लग जाओ तो लोग धीरे-धीरे आपसे जुड़ने लग जाते है अगर किसी इंसान कोई गलती हो जाये तो बजाय उसको बार-बार याद दिलाने अगर हम उसको माफ़ कर दे तो ऐसे इंसान के साथ हर कोई रहना पसंद करता है।

हम हमेशा ये चाहते है हम खुश रहे,हम freedom चाहते है और चाहते है कि लोग हमारी ख़ुशी में खुश रहे हर इंसान ये ही चाहता है जिस दिन हमको ये समझ आ जाता है तो हमारे अंदर से वो हर बुराई चली जाती है जो कि हम दुसरो के लिए देखते है।

यह भी पढ़ें:- मदद की कहानी जो जिंदगी बदल देगी, Mortivational Story      Best Motivational Story

हम अगर अपने लिए अच्छा चाहते है तो हमको सामने वाले इंसान के साथ भी अच्छा ही बन कर रहना होगा तभी हम सामने वाले से ये आशा कर सकते है की वो भी मेरे साथ अच्छा ही बन कर रहेगा।

आप life में कभी भी किसी के बारे में बुरा मत सोचिये क्योकि आग जहाँ पर रखी होती है सबसे पहले उसी स्थान को गरम करती है और फिर जला देती है उसी तरह से ये दुसरो में बुराईया खोजने कि आदत एक दिन हमको बर्बाद कर देती है।

आपको अपनी लाइफ में हर इंसान के साथ वैसा ही व्यवहार करना है जैसा की आप दुसरो से खुद के लिए चाहते हो अगर एक बार आपकी ऐसी सोच हो जाती है तो आप सिर्फ दुसरो के अंदर सिर्फ अच्छाई को ही देखोगे और अच्छाई को ही ग्रहण करोगे।

अंतिम शब्द (last words):-

दोस्तों आखिर में बस मैं आपसे ये कहना चाहता हूँ कि भगवान ने हम सभी को सिर्फ एक ही जीवन दिया है और ये जीवन हर एक इंसान के लिए बहुत ही कीमती है।

ये पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इसको किस तरह से जीते है और अपने जीवन में आगे बढ़ते है।

आशा करता हूँ कि ये post आपको जरूर पसंद आया होगा, अगर आपको हमारा ये post अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे। धन्यवाद

Best Motivational Story || Best Motivational Story

यह भी पढ़ें:- अपनी उम्मीद कभी मत हारना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here