केंद्रीय Pensioners के लिए जरूरी खबर, 7वां वेतन आयोग, अब आपके Whatsapp पर आएगा अपडेट

7वां वेतन आयोग, अब आपके Whatsapp पर आएगा अपडेट

केंद्रीय-Pensioners-के-लिए-जरूरी-खबर
केंद्रीय Pensioners के लिए जरूरी खबर

केंद्रीय Pensioners के लिए जरूरी खबर, 7वां वेतन आयोग, अब आपके Whatsapp पर आएगा अपडेट

SearchDuniya.Com

केंद्रीय Pensioners के लिए जरूरी खबर

अगर आपके घर में कोई Central Government Pensioner है तो उनके लिए राहत की खबर है। केंद्र सरकार ने Pension को लेकर जरूरी अपडेट दिया है। मोदी सरकार के पर्सनल डिपार्टमेंट ने Pension जारी करने वाले बैंकों से कहा है कि वे पेंशनरों की पेंशन स्लिप (Pension Slip) उनके मोबाइल नंबर पर SMS और Email के जरिए भेज सकते हैं । इसके लिए बैंक पेंशनर्स के रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर का इस्‍तेमाल करें। 62 लाख पेंशनरों के लिए यह बड़ी राहत की बात है । क्‍योंकि Pension Slip के लिए उन्‍हें विभाग के चक्‍कर नहीं काटने पड़ेंगे ।

 

क्या है आदेश जाने

हाल में Pension बांटने वाले बैंकों के Centralised Pension Processing Centres (CPPCs) के साथ बैठक में Ministry of Personnel, Public Grievances और Pensions ने यह आदेश जारी किया है। केंद्र सरकार ने जोर देकर कहा कि बैंक इस सर्विस को Welfare activity के तौर पर देखें। क्‍योंकि यह काफी जरूरी है । Pay Slip इनकम टैक्‍स, Dearness relief, DR Arrear से जुड़े काम में चाहिए होती है ।

 

जीवन मे आसानी

सरकार ने पेंशनरों के ईज ऑफ लिविंग (Ease of Living) के तहत यह सर्विस देने की बात कही है । बैंकों से कहा गया है कि वे इस काम में WhatsApp जैसे सोशल मीडिया टूल की भी मदद ले सकते हैं । आदेश के मुताबिक Bank पेंशनर के खाते में Pension Credit होने के बाद SMS या Email से उसे भेज सकते हैं । अगर Pensioner का मोबाइल नंबर WhatsApp पर है तो उस पर भी Pension Slip भेज सकते हैं ।

कैसी होगी Pension Slip

Pension Slip में मंथली पेंशन की पूरी डिटेल होनी चाहिए। अगर कोई टैक्‍स कटौती हो रही है तो वह भी स्लिप में दी जानी चाहिए । साथ ही कितना अमाउंट पेंशन खाते में भेजा गया, यह भी दिया होना चाहिए । बता दें कि केंद्र सरकार के पेंशनरों को 7th Pay Commission के तहत Dearness Relief भी Pension में जुड़कर मिलता है ।

यह भी पढ़ें

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ कैसे लें  पूरी जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

वृद्धावस्था पेंशन योजना  का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज की जानकारी

अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल की आयु के बाद मिलती है 1000 से 5000 रुपए तक की पेंशन राशि जाने कैसे करें आवेदन

इंदिरा गांधी पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करके ले सकते हैं पेंशन योजना की राशि

यदि आपका श्रमिक कार्ड बना हुआ है तो आप ले सकते हैं इन सरकारी योजनाओं का लाभ

दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ लेने की जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here