इंदिरा गांधी पेंशन योजना क्या है, कैसे मिलेगा लाभ, आवश्यक दस्तावेज़, पात्रता

इंदिरा गांधी पेंशन योजना क्या है, किसको मिलेगा लाभ, आवश्यक दस्तावेज़, पात्रता

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2020 | इंदिरा गांधी पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन | Indira Gandhi Pension Scheme 2020 |

SearchDuniya.Com

Indira Gandhi Pension Yojana

Indira Gandhi Pension Yojana की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा देश के बीपीएल परिवार के वृद्धजन ,विधवा महिलाओ ,विकलांग आदि व्यक्तियों को बुडापे मे अच्छे से जीवन व्यतित करने ओर आर्थिक सहायता देने के लिए पेंशन की राशि दी जाएगी । Indira Gandhi Pension Scheme की पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को  पूरा पढ़े ओर जानिए इसके लिए क्या होगी योग्यता/पात्रता, आवश्यक दस्तावेज़, आवेदन प्रक्रिया देखे पूरी जानकारी ।

 

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2020

इस योजना मे विभिन्न पेंशन योजनाओ को शामिल किया गया है । जैसे की विकलांग/दिव्यांग पेंशन योजना, व्रद्धावस्था पेंशन योजना, Indira Gandhi Pension Yojana आदि सभी राज्यो  मे आर्थिक सहायता दे रही है ।

तथा इस योजना का लाभ देश के बीपीएल परिवारो को प्रदान किया जा रहा है ।

देश के जो भी दिव्यांग, व्रद्धजन, विधवा महिलाए इस योजना का लाभ लेना चाहती है

उनको Indira Gandhi Pension Scheme के तहत आवेदन करना होगा ।

तभी वे इस योजना का लाभ उठा सकते है ।

इस योजना से जुड़ी कुछ योजनाओ की जानकारी

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा 9 नवंबर 2007 को व्रद्धजनों की सहायता के लिए किया गया था । इस योजना के अंतर्गत देश के बीपीएल परिवारों के 60 वर्ष या इससे अधिक वर्ष के व्यक्तियों को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी । इस योजना के तहत जिन वृद्धजनों की आयु 60 से 79 वर्ष के बीच है उन्हें सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन धनराशि प्रदान की जाएगी तथा जिनकी आयु 80 वर्ष से अधिक है उन्हें प्रतिमाह 800 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता मे दी जाएगी ।

 

इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना

इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा देश की सभी विधवा महिलाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है । क्योकि पति की मृत्यु के बाद महिलाओ को बहुत सी समस्याओ का सामना करना पड़ता है । जिनमे से आर्थिक समस्या प्रमुख है ।इसलिए राज्य के मुख्यमंत्री मे विधवा पेंशन योजना को शुरू किया है । इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना मे जिन महिलाओ की 40 वर्ष से 59 वर्ष के बीच मे है उन्हे सरकार के द्वारा हर महीने 300 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी । जिससे के उनकी कुछ आर्थिक स्थिति सही हो सके । लेकिन इस योजना के लिए केवल बीपीएल परिवार की महिलाए ही आवेदन करके लाभ उठा सकते है ।

 

इंदिरा गांधी राष्ट्रिय विकलांग पेंशन योजना

इस योजना को विकलांग लोगो के लिए शुरू किया गया है ।

ओर उनके पास विकलांगता का सेटिफिकेट भी होना चाहिए ।

 

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य

जैसे की हम सभी जानते है की वृद्धजन जिनके पास बुढ़ापे मे कोई आय का स्त्रोत नहीं होता है ओर उन्हे दूसरों पर निभार रहना पढ़ता है ओर विधवा महिलाओ के पास भी पति की मृत्यु होने पर कोई आय का स्त्रोत नहीं होता है ओर वे आर्थिक रूप से कमजोर हो जाती है तथा विकलांग लोग भी विकलांगता के कारण कोई काम नहीं कर पाते है । देश मे इन सभी समस्याओ को देखते हुये ओर इन सभी लोगो की सहायता के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना को शुरू किया है । इन सभी लोगो को सरकार के द्वारा अच्छे जीवन के लिए पेंशन योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी । Indira Gandhi pension Yojana को इसलिए शुरू किया गया है की देश मे विधवा, विकलांग, ओर व्रद्धजन लोगो को आर्थिक सहायता देकर आत्मनिर्भर बनाया जा सके ।

 

Indira Gandhi pension Yojana Highlights

योजना का नाम

इंदिरा गांधी पेंशन योजना

योजना को किसके द्वारा शुरू की गई

केंद्र सरकार द्वारा

योजना का उद्देश्य

पेंशन द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना

योजना से जुड़े विभाग का नाम

समाज कल्याण विभाग

लाभ किसको मिलेगा

देश के व्रद्धजन, विकलांग, व विधवा महिलाओ को

 

Indira Gandhi Pension Yojana की पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदक की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ।
  • विधवा पेंशन योजना इस योजना मे विधवा महिला की आयु 40 वर्ष से अधिक ओर 59 वर्ष से कम होनी चाहिए ।
  • विकलांगता पेंशन योजना इस योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति 80% या फिर इससे अधिक विकलांग होना चाहिए ओर उसके पास सेटिफिकेट भी होना चाहिए ।
  • योजना का लाभ लेने वाले सभी आवेदक भारत के निवासी होने चाहिए ।

 

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • आयु प्रमाण पत्र ( जन्म प्रमाण पत्र )
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोट साइज की फोटो
  • पते का सबूत

ऐसे करे इंदिरा गांधी पेंशन योजना के लिए आवेदन

देश के जो भी इच्छुक लाभार्थी इस Indira Gandhi Pension योजना के लिए आवेदन करके लाभ लेना चाहते है । उन्हे पंचायत ओर जिला स्तर के कार्यालय मे जाकर संपर्क करना होगा । वहाँ जाकर आपको आवेदन फॉर्म को भरकर उसके साथ सभी दस्तावेज़ अटेच करके वही पर जमा करवाना होगा । नगरीय निकाय / ग्राम पंचायतें संबंधित ULB / जनपद पंचायतों को आवेदन अग्रेषित करेंगी। संबंधित नगरीय निकाय / जनपद पंचायतों को उसे को स्वीकार / अस्वीकार करने का अधिकार है।

योजना की – Official Website

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here