सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरियों की ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम जॉइन करें- Click Here
Education
Trending

शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 24 जनवरी को मनाया जाता है

शिक्षा दिवस

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शांति और विकास के लिए शिक्षा की भूमिका के उपलक्ष्य में 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में घोषित किया है। शिक्षा स्थायी और लचीला समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। शांतिपूर्ण और समृद्ध दुनिया के निर्माण के लिए सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, शिक्षा लोगों को वह ज्ञान और कौशल प्रदान करती है जिसकी उन्हें मनुष्य के रूप में विकसित होने के लिए आवश्यकता होती है।

हाल ही में, यूनेस्को के महानिदेशक, ऑड्रे अज़ोले ने 2023 अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (24 जनवरी) को अफगान लड़कियों और महिलाओं को समर्पित करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में, 2.5 मिलियन (80%) स्कूल-आयु वाली अफगान लड़कियां और युवा महिलाएं स्कूल से बाहर हैं, जिनमें से 1.2 मिलियन को वास्तविक अधिकारियों के निर्णय के बाद माध्यमिक विद्यालयों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश से वंचित कर दिया गया था। अगस्त 2021 से, यूनेस्को ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में शिक्षा की निरंतरता का समर्थन करने के लिए अपने हस्तक्षेपों को अनुकूलित किया है।

शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 की थीम

पांचवां अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 24 जनवरी 2023 को “लोगों में निवेश, शिक्षा को प्राथमिकता” विषय के तहत मनाया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2023 का उद्देश्य सितंबर 2022 में संयुक्त राष्ट्र परिवर्तन शिक्षा शिखर सम्मेलन द्वारा उत्पन्न वैश्विक गति का निर्माण करना और शिक्षा के आसपास मजबूत राजनीतिक गतिशीलता बनाए रखने का आह्वान करना है।

शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का महत्व

शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस सतत विकास लक्ष्य 4, यानी सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की प्राप्ति की दिशा में प्रयासों के समर्थन में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के संगठनों, गैर-सरकारी संगठनों, शैक्षणिक संस्थानों और निजी क्षेत्र सहित सभी प्रासंगिक हितधारक अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाते हैं। यूनेस्को, शिक्षा के लिए विशेष संयुक्त राष्ट्र एजेंसी, सभी हितधारकों के साथ मिलकर इस दिन के वार्षिक आयोजन की सुविधा प्रदान करती है।

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 दिसंबर, 2018 को एक प्रस्ताव अपनाया, जिसने 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में घोषित किया। UNGA का उद्देश्य शांति और विकास के लिए सीखने की भूमिका को पहचानना और उसका जश्न मनाना था। नाइजीरिया और 58 अन्य सदस्य देशों द्वारा सह-लेखक 73/25 “अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस” ​​​​के संकल्प को अपनाने से सभी के लिए समावेशी, न्यायसंगत और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की अटूट राजनीतिक इच्छाशक्ति का प्रदर्शन हुआ।

ताजा अपडेट के लिए Telegram चैनल से जुड़ें – क्लिक करें

शिक्षा समाचार की ताजा अपडेट के लिए हमसे जुड़े

सरकारी जॉब की अपडेट देखें Click Here
सरकारी रिजल्ट यहां से देखें Click Here
सरकारी योजनाओं की जानकारी देखें Click Here
ताजा अपडेट के लिए Telegram से जुड़े Click Here
सरकारी भर्तियों और सरकारी योजनाओ की अपडेट Whatsapp पर लेने के लिए इस नंबर को अपने मोबाइल मे सेव करे और Whatsapp से अपना नाम और पता लिखकर भेजे 7878656697

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here
ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए Google News Follow करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button