सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरियों की ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम जॉइन करें- Click Here
ताजा खबर

LPG Cylinder Prices Today, LPG सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये हुए कम, ऐसे मिलेगा फायदा

LPG सिलेंडर हुआ सस्ता जानिए अब नई कीमत

LPG Cylinder Prices Today, LPG सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये हुए कम, ऐसे मिलेगा फायदा

Today LPG Cylinder Prices Update: गैस सिलेंडर की कीमतों की बात करे तो इसमें आम लोगों को बड़ी राहत मिली है. प्रति सिलेंडर 200 रुपये कम हुए हैं. आपको बता दे कि ये 200 रुपये सरकार ने सब्सिडी के तौर पर देने का फैसला लिया है. लेकिन सरकार के इस फैसले का फायदा उज्ज्वला योजना के लाभार्थी ही ले पाएंगे.

LPG Cylinder, Petrol and Diesel Prices

लगातार बढती कीमतों के बाद अब अचानक से सरकार ने लोगों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder Price), पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol and Diesel prices) में भारी कटौती की गई है. गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी, डीजल 7 रुपये और पेट्रोल 9.50 रुपये की कटौती की गई है.

वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात का ऐलान किया है कि शनिवार रात से पेट्रोल-डीजल और LPG सिलेंडर के नए दाम लागू हो जाएंगे. बीते लंबे समय से लोगों को सरकार से ईंधन (पेट्रोल, डीजल, गैस) की महंगाई को लेकर शिकायत थी. लेकिन अब सरकार ने इस मामले में बड़ा कदम उठाते हुए ये फैसला लिया है.

एक्साइज ड्यूटी में कमी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जयपुर में कहा था कि आम आदमी की भलाई के बारे में सोचना है. जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये फैसला लिया है. उन्होंने नवंबर के बाद दूसरी बार एक्साइज ड्यूटी कम करके बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने का काम किया है. जाहिर है कि इस फैसले से लोगों के लिए बड़ी राहत मिल गई है.

सरकार दे रही 200 रूपये की सब्सिडी

गैस सिलेंडर की कीमतों की बात की जाए तो इसमें आम लोगों को सरकार द्वारा बड़ी राहत मिली है. प्रति सिलेंडर 200 रुपये कम हुए हैं. इसे लेकर जानकारी दी गई है कि ये 200 रुपये सरकार ने सब्सिडी के तौर पर देने का फैसला लिया है. लेकिन सरकार के इस फैसले का फायदा उज्ज्वला योजना के लाभार्थी ही उठा पाएंगे. साथ ही 200 रुपये की सब्सिडी साल में सिर्फ 12 सिलेंडर के लिए मिलेगी.

क्या बोलीं केंद्रीय वित्त मंत्री

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं. इससे पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी.’ इसके आगे उन्होंने कहा, ‘इस साल, हम 9 करोड़ से अधिक लोगों के लिए (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी) प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) 200 रुपये की सब्सिडी देंगे.

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button