Mother Dairy Franchisee: ऐसे खोल सकते हैं डेयरी और करें रोजाना कमाई

Mother Dairy Franchisee, मदर डेयरी की फ्रेंचाइजी कैसे लें, डेयरी बिजनेस कैसे शुरू करें

Mother Dairy Franchisee: ऐसे खोल सकते हैं डेयरी और करें रोजाना कमाई
Mother Dairy Franchisee: ऐसे खोल सकते हैं डेयरी और करें रोजाना कमाई

Mother Dairy Franchisee: ऐसे खोल सकते हैं डेयरी और करें रोजाना कमाई

SearchDuniya.Com


डेयरी एक ऐसा बिजनेस है जहां कभी मंदी नहीं आती है. ऐसे में छोटे से इन्वेस्टमेंट की मदद से Mother Dairy Franchisee खोल सकते हैं. यह एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसमें रोजाना कमाई होती है.

Mother Dairy Franchisee, मदर डेयरी की फ्रेंचाइजी कैसे लें

डेयरी का बिजनेस सदाबहार बिजनेस के रूप में जाना जाता है. कितना भी क्राइसिस क्यों ना हो दूध की मांग पर बहुत ज्यादा असर नहीं होता है. आप में से हर कोई सुबह-सुबह दूध लेने के लिए मदर डेयरी, सुधा, अमूल, पारस जैसे ब्रांड के बूथ पर जाते हैं. ऐसे में आपके मन में कई बार यह सवाल उठता होगा कि आखिर इसकी फ्रेंचाइजी को लेकर क्या नियम हैं और अगर कोई डेयरी बिजनेस में एंट्री चाहता है तो इसके लिए मिनिमम इन्वेस्टमेंट कितना है.

डेयरी बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि पहले दिन से आपकी कमाई शुरू हो जाती है. इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि मदर डेयरी की फ्रेंचाइजी कैसे ली जा सकती है. इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है और शुरुआत में कम से कम कितना निवेश करना होगा. मदर डेयरी के प्रोडक्ट रेंज की बात करें तो दूध, दही, घी, पनीर, आइस क्रीम जैसे एडिबल प्रोडक्ट मदर डेयरी ब्रांड नेम के अंतर्गत आते हैं. इसके अलावा कंपनी फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, एडिबल ऑयल, फ्रोजन फूड्स और प्रोसेस्ड फूड्स जैसे अचार, जूस, जैम का मैन्युफैक्चरिंग और सेलिंग दोनों करती है.

कंपनी दो तरह की फ्रेंचाइजी देती है

कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक इसके प्रमुख ब्रांड Mother Dairy, Safal और Dhara हैं. मदर डेयरी दो तरह की फ्रेंचाइजी ऑफर करती है. एक मदर डेयरी आइसक्रीम फ्रेंचाइजी है दूसरी मिल्क बूथ फ्रेंचाइजी है. आप इनमें से कोई भी फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं. अगर किसी के पास 150 स्क्वॉयर फुट का स्पेस है तो वह इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है. बूथ के संचालन के लिए कम से कम दो स्टॉफ की जरूरत होती है जिसकी बेसिक ट्रेनिंग कंपनी की तरफ से दी जाती है. अमूमन आपको कंपनी की तरफ से फ्रीजर जैसे इक्विवमेंट्स मिल जाते हैं और कंपनी आपके लिए प्रचार भी करती है.

अधिकतम 2-3 लाख रुपए की जरूरत

इन्वेस्टमेंट की बात करें तो कम से कम 2-3 लाख रुपए की जरूरत होती है जो आपका वर्किंग कैपिटल. अगर जमीन अपनी होगी तो यह इन्वेस्टमेंट कम होगा. लीज या किराए पर जमीन लेने पर यह इन्वेस्टमेंट ज्यादा होगा. फ्रेंचाइजी फीस के रूप में 50 हजार रुपए लगते हैं. डॉक्युमेंट की बात करें तो आधार कार्ड, पैन कार्ड, ऐड्रेस प्रूफ, बैंक अकाउंट डिटेल्स, मोबाइल नंबर और प्रॉपर्टी के कागजात जरूरी हैं.

इस तरह कंपनी से करें संपर्क

पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना है. कंपनी को आपकी एप्लिकेशन में अगर दम लगेगा तो वह आपको शॉर्टलिस्ट करेगी जिसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. विशेष जानकारी के लिए 0120-4399500/4399501 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा consumer.service@motherdairy.com पर मेल भी किया जा सकता है. मदर डेयरी का टोल फ्री नंबर 18001801018 पर भी कॉल कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here