PM गरीब कल्याण योजना 5 किलो फ्री अनाज, ऐसे मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से फ्री अनाज कैसे मिलेगा, गरीब कल्याण योजना का लाभ 2021

PM-गरीब-कल्याण-योजना-5-किलो-फ्री-अनाज-ऐसे-मिलेगा-फायदा
PM गरीब कल्याण योजना 5 किलो फ्री अनाज, ऐसे मिलेगा फायदा

PM गरीब कल्याण योजना 5 किलो फ्री अनाज, ऐसे मिलेगा फायदा

( PM Garib Kalyan Yojana 5 kg Free Grain, Such Will Benefit )

पीएम गरीब कल्याण योजना 2021, पीएम गरीब कल्याण योजना फ्री अनाज कैसे ले, PM गरीब कल्याण योजना का लाभ कैसे ले

SearchDuniya.Com

PM गरीब कल्याण योजना 2021 जाने कैसे मिलेगा 5 किलो Fri अनाज

PM Garib Kalyan Yojana – कोरोना महामारी के चलते नागरिकों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को दिवाली तक बढ़ाने का फैसला किया है । पीएम मोदी ने आज 7 जून को यह घोषणा की है, मोदी ने COVID-19 महामारी की स्थिति पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि नवंबर तक, 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को हर महीने निश्चित मात्रा में मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध होगा । बता दें कि पिछली साल भी योजना को लागू करने के बाद उसे दिवाली और छठ तक के लिए बढ़ा दिया गया था ।

 

गरीब कल्याण योजना के लिए आवेदन कैसे करे

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको सबसे पहले किसी बैंक मे खाता खुलवाना होगा । पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए एक फॉर्म भरना जरूरी है । इस फॉर्म के जरिए सरकार को यह पता चलता है कि आपके पास कितनी संपत्ति है । इसके बाद अगर आप गांव में रहते हैं तो आपको ग्राम पंचायत में जाकर अपना नाम रजिस्टर कराना होगा, अगर आप शहर में रहते हैं तो आपको नगर पालिका में जाकर संपर्क करना होगा ।

 

PMGKY के तहत मिलते है ये लाभ

इस योजना के तहत गरीब वर्ग के लोग बिना राशन कार्ड के ही मुक्त अनाज ले सकते है । इस योजना में एक परिवार को 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो चना देने का प्रावधान है, यह मुफ्त 5 किलो अनाज, राशन कार्ड पर मिलने वाले अनाज के मौजूदा कोटे के अतिरिक्त है ।

 

बिना राशन कार्ड आधार से भी मिल जाता है राशन

PMJKY के तहत अनाज लेने के लिए आपको राशन कार्ड की जरूरत नहीं है, बल्कि केवल आधार से ही जरूरतमंदों को राशन मिल जाता है । लेकिन अपने आधार कार्ड के जरिए इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है, रजिस्ट्रेशन कराने पर उन्हें एक स्लिप दी जाती है जिसे दिखा कर मुफ्त अनाज मिलता है ।

 

2.6 करोड़ लाभार्थियों ने जून में उठाया इस स्कीम का फायदा

बता दें कि खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने 3 जून को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जून में अब तक 2.6 करोड़ लाभार्थियों को लगभग 1.3 लाख टन गेहूं और चावल बांटे गए हैं ।

 

यह भी पढे

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे

पीएम गरीब कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे होगा

सरकारी योजनाओ के बारे मे जानने के लिए क्लिक करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here