पीएम नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय – PM Modi Ji

पीएम नरेंद्र मोदी जी के परिवार, आयु, जाती की पूरी जानकारी  | India PM Nrendra Modi

pm-narendra-modi-ka-jivan-parichay
pm-narendra-modi-ka-jivan-parichay

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

SearchDuniya.Com

पीएम नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

नरेंद्र दामोदरदास (PM MODI) ऐसी सख्शियत है, जोकि देश हो या विदेश सभी जगह प्रसिद्ध हैं.

मोदी जी हमारे देश के 15 वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत है.

सन 2014 और फिर 2019 के आम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर मोदी जी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की.

मानो पुरे देश में मोदी लहर सी आ गई है,

अधिकतर भारतीय मोदी जी पर पूर्ण विश्वास रखे है कि वो उन्हें उज्जवल भविष्य देंगें .

स्वतंत्रता के बाद ऐसी जीत हासिल करने वाले ये भारत के पहले प्रधानमंत्री बने.

लगातार दूसरी बार मोदी जी पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आये है.

प्रधानमंत्री बनने के पहले से लेकर बाद तक इन्होंने भारत देश के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किये.

हालाँकि मोदी जी बहुत से विवादों में भी घिरे पाए गए हैं, लेकिन इनकी नीतियों की हमेशा प्रशंसा की जाती रही है.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जीवन मे क्या-क्या कार्य किया है

ओर इनका जीवन केसा रहा है यह सभी जानकारी हम आज इस पोस्ट मे बतायंगे आप इस पोस्ट को पूरा पढे –

पीएम नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

परिचय बिंदु (Introduction Points) परिचय (Introduction)
पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी
पेशा  राजनेता
राजनीतिक पार्टी  भारतीय जनता पार्टी (BJP)
जन्म तिथि  17 सितंबर, 1950
जन्म स्थान वडनगर, बॉम्बे स्टेट (वर्तमान में गुजरात), भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
जाति  मोध घांची (ओबीसी)
ब्लड ग्रुप A+
पता 7 रेस कोर्स रोड, नई दिल्ली
वैवाहिक स्थिति विवाहित
शैक्षणिक योग्यता पोलिटिकल साइंस में बीए एवं एमए
राशि  कन्या
कद 5 फुट 7 इंच
आंखों का रंग काला
बालों का रंग सफ़ेद
भारत के प्रधानमंत्री के रूप में वेतन 1 लाख 60 हजार रूपये प्रति माह और साथ ही अन्य भत्ता
कार संग्रह इनके नाम पर कोई कार रजिस्टर नहीं है

 

पीएम मोदी जी का शुरुआती जीवन ऐसा रहा है 

नरेंद्र मोदी जी का जन्म गुजरात राज्य के मेहसाना जिले के एक छोटे टाउन वडनगर में हुआ. जब इनका जन्म हुआ था तब यह बॉम्बे में था किन्तु अब वर्तमान में यह गुजरात में स्थित है. नरेंद्र मोदी जी के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, इनके पिता एक सड़क व्यापारी थे, जिन्होंने अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए काफी संघर्ष किया था. मोदी जी की माता एक गृहणी महिला है. मोदी जी ने बचपन में अपने परिवार का समर्थन करने के लिए अपने भाइयों के साथ रेलवे स्टेशन में और फिर बस टर्मिनल में चाय भी बेची. मोदी जी ने अपने बचपन के दिनों में हीकई कठिनाइयों और बाधाओं का सामना किया था, लेकिन अपने चरित्र और साहस की ताकत से उन्होंने सभी चुनौतियों को अवसरों में बदल दिया. इस तरह से इनका शुरूआती जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा था.

पीएम नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

पीएम नरेंद्र मोदी जी के परिवार का परिचय

पिता का नाम (Father’s Name) स्वर्गीय श्री दामोदर दास मूलचंद मोदी
माता का नाम (Mother’s Name) हीरा बेन
भाइयों के नाम (Brothers Name) सोमा मोदी, अमृत मोदी, प्रहलाद मोदी, पंकज मोदी
बहन का नाम (Sister’s Name) वसंती बेन हसमुख लाल मोदी
पत्नी का नाम (Wife’s Name) जशोदा बेन चिमनलाल मोदी

 

पीएम नरेंद्र मोदी जी के परिवार, आयु, जाती की पूरी जानकारी 

मोदी जी का परिवार मोध – घांची – तेली समुदाय से है, जोकि भारत सरकार द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी से संबंध रखता है. नरेंद्र मोदी जी अपने माता – पिता की तीसरी संतान हैं. मोदी जी के बड़े भाई सोमा मोदी की उम्र वर्तमान में 75 वर्ष हैं, वे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी रह चुके हैं. इनके दूसरे बड़े भाई अमृत मोदी एक मशीन ऑपरेटर हैं, जिनकी उम्र 72 साल है. इसके बाद मोदी जी के 2 छोटे भाई है, एक प्रहलाद मोदी जिनकी उम्र 62 साल हैं, वे अहमदाबाद में एक शॉप चलाते हैं, एवं दूसरे पंकज मोदी जो , कि गांधीनगर में सूचना विभाग में एक क्लर्क के रूप में कार्यरत हैं.

नरेन्द्र मोदी जी का विवाह – मोदी जी का विवाह घांची समुदाय की परम्पराओं के अनुसार 18 साल की उम्र में सन 1968 में जशोदा बेन चिमनलाल के साथ हुआ. रिपोटर्स के अनुसार, कहा गया है कि मोदी जी का अपनी पत्नी से तलाक़ नहीं हुआ था, लेकिन फिर भी वे दोनों एक – दूसरे से अलग हो गए. मोदी जी की पत्नी जशोदा बेन गुजरात के एक सरकारी स्कूल में शिक्षिका के रूप में कार्य किया करती थी, जोकि अब रिटायर हो चुकी हैं. सभी लोग जानना चाहते है कि नरेन्द्र मोदी जी के कितने बच्चे है, हम आपको बता दे मोदी के कोई भी बच्चे नहीं है. शादी के कुछ दिन बाद ही अलग हो गए थे. नरेन्द्र मोदी जी का घर कहाँ है, इसका जबाब है कि अभी दिल्ली में जिसका नाम पंचवटी है, वैसे वे गुजरात के रहने वाले है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की शिक्षा एवं शुरुआती जीवन परिचय

  • नरेंद्र मोदी जी की शुरूआती शिक्षा वडनगर के स्थानीय स्कूल से पूरी हुई, उन्होंने वहां सन 1967 तक अपनी हायर सेकेंडरी तक की पढ़ाई पूरी कर ली थी. उसके बाद उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण उन्होंने अपना घर छोड़ दिया था, और फिर उन्होंने पूरे भारत में भ्रमण कर विविध संस्कृतियों की खोज की.
  • इसके लिए मोदी जी ने उत्तर भारत में स्थित ऋषिकेश एवं हिमालय जैसे स्थानों का दौरा किया. उत्तर पूर्व के हिस्सों में दौरा करने के 2 साल बाद वे भारत लौटे. इस तरह से मोदी जी ने अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ साल तक अपनी आगे की पढ़ाई नहीं की.
  • फिर मोदी जी ने सन 1978 में अपनी उच्च शिक्षा के लिए भारत के दिल्ली यूनिवर्सिटी में एवं उसके बाद अहमदाबाद में गुजरात यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. वहां उन्होंने राजनीति विज्ञान में क्रमशः स्नातक एवं स्नातकोत्तर किया.

एक बार मोदी जी के एक शिक्षक ने बताया था, कि मोदी जी पढ़ाई में सामान्य थे, किन्तु वे पुस्तकालय में ज्यादातर अपना समय बिताया करते थे. उनकी वाद – विवाद की कला बेहतरीन थी.

पीएम मोदी जी के राजनीतिक जीवन की शुरुआत

  • अपनी कॉलेज की पढ़ाई के बाद मोदी जी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हो कर फुलटाइम प्रचारक के रूप में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) जोकि एक हिन्दू राष्ट्रवादी राजनीतिक दल हैं में शामिल होने के लिए अहमदाबाद गये.
  • सन 1975 – 77 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाये गये राष्ट्रीय आपातकाल के दौरान, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में प्रतिबंध लगा दिया गया था. जिसके कारण मोदी जी को उस समय अंडरग्राउंड होने के लिए मजबूर होना पड़ा एवं गिरफ़्तारी से बचने के लिए भेस बदल कर यात्रा किया करते थे.
  • आपातकाल के विरोध में मोदी जी काफी सक्रीय रहते थे. उन्होंने उस समय सरकार का विरोध करने के लिए पर्चे के वितरण सहित कई तरह के हथकंडे अपनाये. इससे उनका प्रबंधकीय, संगठनात्मक और लीडरशिप कौशल सामने आया.
  • इसके बाद नरेन्द्र मोदी राजनीतिक कार्यकर्ता के रूप में राजनीति में शामिल हो गये. इन्हें आरएसएस में लेखन का काम सौंपा गया था.
  • सन 1985 में आरएसएस द्वारा मोदी जी ने भारतीय जनता पार्टी यानि बीजेपी पार्टी में सम्मिलित होने के बारे में सोचा. सन 1987 में नरेंद्र मोदी जी पूरी तरह से बीजेपी में शामिल हो गए, और पहली बार उन्होंने अहमदाबाद नगरपालिका चुनाव में भाजपा के अभियान को व्यवस्थित करने में मदद की, इसमें भाजपा की जीत हुई.

 

नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री के रूप में (Narendra Modi As a Prime Minister)

प्रधानमंत्री पद के लिए जीत हासिल करने के बाद 26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की और इस तरह से वे देश के 14 वें प्रधानमंत्री नियुक्त हो गये. नरेंद्र मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद लोगों को उनसे काफी उम्मीदें होने लगी. प्रधानमंत्री के रूप में मोदी जी ने भारत में कई विकास कार्य किये. उन्होंने विदेशी व्यवसायों को भारत में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया. मोदी जी ने विभिन्न नियमों, परमिट्स और इंस्पेक्शन लागू किये, जिससे कि व्यवसाय अधिक एवं आसानी से बढ़ सके. मोदी जी ने सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों पर कम खर्च किया, और स्वास्थ्य सेवा की तरफ अधिक ध्यान केन्द्रित किया. इसके अलावा मोदी जी ने हिंदुत्व, रक्षा, पर्यावरण एवं शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए भी कई कार्य किये .

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here