Post Office की जबरदस्त स्कीम, हर महीने होगी कमाई, जाने कितने पैसे लगाने पर कितना होगा फायदा

Post Office Scheme निवेश करने पर बेहतर रिटर्न

Post Office की शानदार स्कीम: हर महीने होगी कमाई, जानें- कितने पैसे लगाएं तो कितना मिलेगा फायद

SearchDuniya.Com

Post Office Scheme: मान लीजिए कि आपने ज्वॉइंट अकाउंट के जरिए पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 9 लाख रुपये जमा किए हैं. 6.6 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से आपके हिस्से में कुल ब्याज 59,400 रुपये होगा.

ऐसे होगी कमाई…..!

Post Office Monthly Income Scheme: आप जॉब करते हों या फिर कोई रोजगार… आपको होने वाली आमदनी में से थोड़े पैसे बचत करने की आदत जरूर होनी चाहिए. एक्सपर्ट अक्सर बचत और निवेश करने की सलाह देते हैं. निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस बहुत ही सुरक्षित विकल्प रहा है. यहां आपकी रकम सुरक्षित रहती है और आपको बेहतर रिटर्न भी मिलता है. पोस्ट ऑफिस में कई सारी स्कीम्स चलती है. लोग अपनी बचत और सुविधा के हिसाब से अलग-अलग स्‍कीम में निवेश करते हैं.

मंथली इनकम स्कीम (POMIS) भी ऐसी ही एक सरकारी स्मॉल सेविंग्स स्कीम है, जो आपको हर महीने कमाई का मौका देती है. इस स्कीम में निवेश करने से हर महीने आपको एक तय राशि की कमाई होती है. इस स्कीम के तहत आप सिंगल या फिर जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं और एकमुश्त राशि जमा कर सकते हैं.

आपके निवेश पर हर महीने होती रहती है कमाई

इस खाते में निवेश की गई राशि के हिसाब से आपके खाते में हर महीने कमाई की रकम आती रहती है. यह योजना यूं तो 5 साल की है… यानी इसकी मैच्योरिटी अवधि 5 साल है, लेकिन इसे आगे भी 5-5 सालों के लिए बढ़ाया जा सकता है.

Post Office की योजनाओं में आपके निवेश पर कोई खतरा भी नहीं रहता है. यहां आपके निवेश पर सरकारी सुरक्षा की 100 फीसदी गारंटी होती है. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. यहां हम बता रहे हैं- पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम के तहत कैसे अकाउंट खुलवाया जा सकता है और इसमें कितनी कमाई कर सकते हैं.

कैसे खुलवाएं खाता, कौन से डॉक्युमेंट जरूरी होंगे?

इस स्कीम के तहत खाता खुलवाने के लिए पोस्ट ऑफिस में आपका सेविंग अकाउंट होना जरूरी है. इसके लिए आपको आईडी प्रूफ देना होगा. आप इसके लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी, डीएल या पासपोर्ट वगैरह देना होगा. इसके साथ ही आपको 2 पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूरत पड़ेगी. एड्रेस प्रूफ के लिए आप सरकारी विभाग द्वारा जारी आईडी कार्ड, बिजली बिल, नगर निगम बिल, निवास प्रमाण पत्र या अन्य प्रूफ दे सकते हैं.

कितनी राशि निवेश कर सकते हैं?

डाकघर की इस मंथली इनकम स्कीम में सिंगल और जॉइंट दोनों तरह के अकाउंट खुलवा सकते हैं. सिंगल अ​काउंट में अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं, जबकि जॉइंट अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. जॉइंट अकाउंट में 2 की बजाय 3 व्यस्क भी हो सकते हैं, लेकिन निवेश की ​सीमा 9 लाख ही है.

फॉर्म भरते समय देना होगा नॉमिनी का नाम

इन डॉक्युमेंट को लेकर आपको डाकघर जाना होगा और वहां पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म को ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है. और फिर प्रिंट कर के भर सकते हैं. इस फॉर्म को भर कर सभी डॉक्युमेंट के साथ जमा कर आप यह खाता खुलवा सकते हैं. फॉर्म भरते समय आपको नॉमिनी का नाम भी देना होगा. खाता खुलवाते समय शुरू में 1000 रुपये कैश या चेक के जरिए जमा करना होगा.

कितना मिलता है फायदा?

सरकार ने मौजूदा तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के लिए 6​.6​ फीसदी सालाना ब्याज दर तय की है. जैसे मान लीजिए कि आपने ज्वॉइंट अकाउंट के जरिए पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 9 लाख रुपये जमा किए हैं. अब इस रकम पर 6.6 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से आपके हिस्से में कुल ब्याज 59,400 रुपये होगा.

इस रकम को साल के 12 महीनों में बांट दिया जाए तो इस तरह हर महीने का ब्याज लगभग 4950 रुपये होगा. वहीं, सिंगल अकाउंट के जरिए 4,50,000 लाख रुपये के निवेश पर आपको हर महीने ब्याज के रूप में 2475 रुपये कमाई होगी.

Post Office Scheme निवेश करने पर बेहतर रिटर्न

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेश करना उनके लिए बहुत ही फायदेमंद हैं, जो हर महीने एक तयशुदा कमाई चाहते हैं. इस योजना में बेहद ही सुरक्षित तरीके से इनकम होती है. जिन्हें नौकरी छोड़ने के बाद या फिर रिटायरमेंट के बाद एकमुश्त राशि मिलती है, खासकर उनके लिए यह स्कीम बहुत ही बेहतर है. एकमुश्त राशि निवेश कर इससे हर महीने तय कमाई की जा सकती है. इंस्टॉलमेंट में निवेश करने की बजाय एकमुश्त निवेश कर हर महीने रिटर्न चाहने वाले लोगों के लिए यह शानदार स्कीम है.

 

यह भी पढ़े

https://www.indiapost.gov.in/

श्रमिक कार्ड का लाभ से ले जानने के लिए क्लिक करे

अटल पेंशन योजना में हर महीने मिलेंगे 5000 रूपये जाने क्या करना होगा आपको

राजस्थान व्रद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ कैसे ले, इसके लिए ऐसे होगा आवेदन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here