ताजा अपडेट के लिए WhatsApp Group जॉइन करें- Click Here
Sarkari Yojana

Rajasthan Free Laptop Yojana List 2021: फ्री लैपटॉप योजना सूची मे ऐसे चेक करे अपना नाम

Rajasthan Free Laptop Yojana List 2021: फ्री लैपटॉप योजना सूची मे ऐसे चेक करे अपना नाम

Rajasthan Free Laptop Yojana New List, राजस्थान लेपटोप योजना लिस्ट, राजस्थान फ्री लेपटोप योजना लिस्ट मे अपना नाम कैसे देखें, राजस्थान फ्री लेपटोप योजना सूची, राज्य में साक्षरता दर बढ़ाने के लिए छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित और प्रेरित बहूत जरूरी है। सभी राज्यो की तरह राजस्थान सरकार भी अपने राज्य मे शिक्षा को बढ़ाना चाहती है ओर अधिक से अधिक बच्चो को शिक्षा के लिए प्रेरित करती है। अपने राज्य मे शिक्षा को बढ़ाने के लिए राजस्थान सरकार ने ” राजस्थान फ्री लैपटॉप योजाना ( Free Laptop Yojana 2021 ) ” नाम से एक योजना शुरू किया है । इस आर्टिकल मे हम आपको राजस्थान फ्री लेपटोप योजना कि लिस्ट के बारे मे जानकारी प्रदान करने की आप Rajasthan Free Laptop Yojana List 2021 मे अपना नाम कैसे देख सकते है तो इसकी पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को शुरू से आखिर तक पूरी पढे।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजाना लिस्ट – Rajasthan Free Laptop Yojana New List 2021

Rajasthan Free Laptop Yojana:- के तहत राजस्थान सरकार उन सभी छात्रो को फ्री मे लेपटोप प्रदान करेगी। जो अपने 8वीं, 9वीं, 10वीं, 12वीं कक्षा में 75% या इससे अधिक अंक प्राप्त करेंगे। इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को आखिर तक पूरा पढे। क्योकि हमने इस आर्टिकल मे इस योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की है। जैसे की – योजना के लाभ, पात्रता मानदंड, राजस्थान पेपर सूची आदि। 8वीं, 9वीं, 10वीं और 12वीं जैसी कक्षाओं में पढ़ने वाले राजस्थान के छात्रों के लिए यह एक बहुत ही महतपुर्ण योजना है।

CM अशोक गहलोत ने राज्य के छात्रों को अधिक से अधिक शिक्षा के प्रति आगे बढ़ाने के लिए इस योजना को शुरू किया है। राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान फ्री लैपटॉप योजान (Rajasthan Free Laptop Yojana) में उन आवेदकों को फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा जो अंतिम शर्तों में 75% प्रतिशत या 75% से अधिक प्राप्त करेंगे।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना मे कितने लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे

Rajasthan सरकार द्वारा राज्य के सभी पात्र छात्रो को 27900 लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। विद्वानों की भलाई के लिए अधिकारियों द्वारा लगभग 60 करोड़ का बजट जारी किया गया है। वे सभी छात्र जो इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा, तभी वह राजस्थान फ्री लैपटॉप योजाना ( Rajasthan Free Laptop Yojana ) का लाभ ले सकेंगे।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य

Objective Of Raj Free Laptop Vitran Scheme, Rajasthan Free Laptop Yojana 2021 का मुख्य उद्देश्य गरीब बच्चो को शिक्षा के प्रति जागरूक करना ओर उन्हे शिक्षित बनाना है। गरीब व अमीर दोनों परिवारों के बच्चो को समान शिक्षा उपलब्ध करवाना है। राजस्थान फ्री लैपटॉप योजाना के मार्गदर्शन से छात्र नि:शुल्क लैपटॉप प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक मेहनत करेंगे। इससे राजस्थान में साक्षरता की दर तो बढ़ेगी ही साथ ही छात्रों को डिजिटल रूप से अध्ययन करने में मदद मिलेगी।

Benefits of Free Laptop Vitran Yojana

फ्री लैपटॉप योजना राजस्थान का लाभ, जब भी सरकार कोई नई योजना को शुरू करती है तो वह कई सारे लाभ प्रदान करती है। राजस्थान मुफ्त छात्रवृत्ति योजना भी कई लाभ प्रदान करती है जिसके कुछ प्रमुख लाभ आपको नीचे बताए गए है।

  • इस योजना की मदद से राजस्थान सरकार द्वारा कक्षा 8वीं, 9वीं, 10वीं, 12वीं के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप मिलेगा।
  • इस योजना से शिक्षा का विकास होगा और छात्रों की पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ेगी।
  • राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से छात्र तकनीक का उपयोग सीखें सकेंगे।

राजस्थान मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Rajasthan Free Laptop Yojana के लिए www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। Rajasthan Free Laptop Yojana 2021 के लिए आवेदन करने के लिए आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है।

  • इसके लिए आवेदकों को सबसे पहले राजस्थान बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • फिर आपके सामने होमपेज पोर्टल आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • होमपेज पर “ फ्री लैपटॉप वितरण योजना आवेदन पत्र ” के लिंक को खोजें ।
  • अब, आवेदन पत्र पर सभी जानकारी जैसे नाम, श्रेणी, जन्म तिथि आदि को सही ढंग से डालें और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन पत्र जमा करें और इसे भविष्य में उपयोग के लिए डाउनलोड करें।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2021-22

छात्रों को राजस्थान फ्री लैपटॉप योजाना में भाग लेने के लिए कोई ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि अब मार्कशीट में आये नंबर और प्रतिशत के अनुसार ही छात्रों को योजना का लाभ मिलेगा, अब राजस्थान सरकर ने नियमों बदलाव करते हुए स्वयं ही मार्कशीट के आधार पर लाभार्थी सूचि बनाने का निर्णय लिया है।

ऐसे चेक करें सूची मे अपना नाम

राजस्थान राज्य सरकार ने इस वेबसाइट पर नई आगामी लैपटॉप वितरण योजना सूची 2021 जारी की है। वे दावेदार राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य मुख्यमंत्री लैपटॉप वितरण योजना 2021 के योग्य हैं? अपडेशन के बाद नीचे दिए गए लिंक से उनकी आरबीएसई राजस्थान फ्री लैपटॉप योजान ( Rajasthan Free Laptop Yojana ) नई सूची (सुची) 2021 डाउनलोड कर सकते हैं।

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button