सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरियों की ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम जॉइन करें- Click Here
Sarkari Yojana

Rajasthan Scholarship Scheme, राजस्थान स्कॉलर्शिप स्कीम आवेदन करके ले लाभ

Rajasthan Scholarship Form PDF, Rajasthan Scholarship Last Date

Rajasthan Scholarship Scheme, राजस्थान स्कॉलर्शिप स्कीम आवेदन शुरू

SearchDuniya.Com

Rajasthan Scholarship Yojana, Rajasthan Scholarship Scheme 2022, Rajasthan Scholarship Yojana Form Online, Scholarship Online Aavedan Last Date, राजस्थान छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन, राजस्थान छात्रवृत्ति फॉर्म पीडीएफ़ डाउनलोड, गरीब और मध्यम वर्गीय छात्रों के लिए राजस्थान सरकार द्वारा Rajasthan Scholarship Yojana 2021 को शुरू किया गया है । Scholarship Yojana का लाभ भारत सरकार द्वारा उन छात्रों को प्रदान किया जाता है जो अपने शैक्षणिक परिणामों में लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं ताकि वे अपनी फीस का भुगतान कर सकें । आज के इस आर्टिकल मे हम आपको Rajasthan Scholarship Yojana से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे जैसे आपको इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करना है, छात्रवृत्ति का लाभ कैसे ले सकते है, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या होंगे, छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अंतिम दिनांक क्या है आदि की पूरी जानकारी आप नीचे पढे ।

Rajasthan Scholarship Yojana

राजस्थान सरकार की इस योजना के अंतर्गत सभी छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करके लाभ ले सकते है । इस छात्रवृत्ति को लेने के लिए योग्यता क्या है, पात्रता, मानदंड आदि की जानकारी आपको विस्तार से बताएँगे । राजस्थान एसएसओ छात्रवृत्ति राजस्थान राज्य सरकार द्वारा बनाई गई थी ताकि सभी छात्र अपनी आर्थिक परेशानी के चलते भी अपनी उच्च शिक्षा को पाप्त करते रहे । हम सभी जानते है की अपने देश मे बहुत से ऐसे बच्चे है जो पढ़ाई भी नहीं कर पाते है । ऐसे छात्रो के लिए राजस्थान एसएसओ राजस्थान छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया गया है ।

Rajasthan Scholarship Yojana के लाभ

राजस्थान छात्रवृत्ति का मुख्य लाभ उन लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जो अपनी आर्थिक कमजोरी के कारण फीस का भुगतान नहीं कर पाते है । Rajasthan Scholarship Yojana का प्रमुख लाभ यह है की अब सभी छात्र स्कूल जा सकेंगे । अब सभी छात्रो को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सकेगी । रोजगार के अवसरो मे बढ़ोतरी होगी ।

डॉ. अम्बेडकर पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति ईबीसी छात्रों के लिए

इस राजस्थान छात्रवृत्ति योजना ( Rajasthan Scholarship Yojana ) का नाम डॉ. बीआर अंबेडकर के नाम पर रखा गया है । इस योजना के क्रियान्वयन के माध्यम से आर्थिक रूप से पिछड़े समाज के छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी । राजस्थान की इस स्कॉलरशिप के लिए आर्थिक रूप से पिछड़े समाज के छात्र आवेदन कर सकते हैं   इस छात्रवृत्ति का मुख्य लाभ शिक्षण शुल्क के साथ-साथ छात्रों ( Student ) के रखरखाव के लिए भी वित्तीय धन की उपलब्धता करवाना है ।

राजस्थान स्कॉलर्शिप के लिए आवश्यक दस्तावेज़ / पात्रता

  • इस Scholarship Yojana का लाभ केवल राजस्थान के छात्रो को प्रदान किया जाएगा ।
  • इस छात्रवृत्ति का लाभ केवल गरीब व पिछड़े वर्ग के लोगो को ही प्रदान किया जाएगा ।
  • आप जिस स्कॉलर्शिप के लिए आवेदन करना चाहते है उसकी मार्कशीट आपके पास होने चाहिए ।
  • आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है ।
  • आपके पास एक बैंक अकाउंट ओर उसकी पासबुक की फोटो कॉफी की आवश्यकता होगी ।
  • आवेदन की पासपोर्ट साइज की फोटो होनी आवश्यक है ।
  • यह छात्रवृत्ति निर्धारित पात्रताओ को पूरी करने वाले व्यक्तियों को ही प्रदान की जाएगी ।

Rajasthan Scholarship Yojana Registration प्रक्रिया

इस स्कॉलर्शिप के लिए आवेदन करने के लिए आप नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते है ।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ( अधिकारिक वेबसाइट – sje.rajasthan.gov.in )
  • फिर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है ओर मांगी गई सभी जानकारी सही सही भरनी है ।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें ।
  • राजस्थान छात्रवृत्ति आवेदन पत्र 2021-22 डाउनलोड करें ।
  • आपको अपने ईमेल खाते पर “खाता सक्रियण लिंक” प्राप्त होगा ।
  • फॉर्म जमा करें ।
  • फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल ले ।

एसबीसी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति

राजस्थान की इस छात्रवृत्ति का लाभ उन छात्रो को प्रदान किया जाएगा जो वर्तमान में कक्षा 11वीं से स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रहे है । राजस्थान छात्रवृत्ति योजना ( Rajasthan Scholarship Scheme ) छात्रवृत्ति केवल उन छात्रों को प्रदान की जाएगी जो परिवार के सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग के है ओर उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है । सामाजिक रूप से पिछड़े समाज से संबंधित सभी छात्र इस छात्रवृत्ति की पात्रता मानदंड को पूरा करते है वे आवेदन कर सकते है ।

अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए अम्बेडकर फैलोशिप योजना, Rajasthan

राजस्थान छात्रवृत्ति योजना ( Rajasthan Scholarship Yojana ) के तहत पीएचडी करने के इच्छुक सभी छात्रों को मासिक रूप से 15000 रुपये प्रदान किए जाएंगे । सामाजिक विज्ञान, शिक्षा, विज्ञान, राजनीति विज्ञान, और अन्य सभी विशेष विषयों जैसे विशेष विषयों में डॉ अंबेडकर की जयंती के अवसर पर राजस्थान अम्बेडकर छात्रवृत्ति योजना का उद्घाटन किया गया । यह छात्रवृत्ति योजना राजस्थान के अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों ( Student ) के लिए भी उपलब्ध है ।

पोस्ट मैट्रिक और सीएम स्कॉलरशिप

राजस्थान की यह छात्रवृत्ति योजना ( Rajasthan Scholarship Scheme ) पोस्ट-मैट्रिक और सीएम छात्रवृत्ति राजस्थान राज्य में उन छात्रों के लिए शुरू की गई है जो आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के है जैसे एससी, एसटी, ओबीसी, ईबीसी और अन्य सभी श्रेणियों से संबंधित हैं जो कम वित्तीय होने के कारण अपनी शिक्षा का खर्च उठाने में सक्षम नहीं हैं । छात्रवृत्ति 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए लागू है । छात्रों की व्यक्तिगत लागत के आधार पर प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा । राजस्थान मे यह Scholarship Yojana काफी लोकप्रिय है ।

सरकारी योजनाओ की जानकारी के लिए हमे जुड़े

हमारे साथ Telegram पर जुड़े Click Here
सरकारी योजनाओ व सरकारी भर्तियों की अपडेट Whatsapp पर लेने के लिए इस नंबर को अपने मोबाइल मे सेव करे ओर Whatsapp से अपना नाम ओर पता लिखकर भेजे-  7878656697

यह भी पढे

लेबर कार्ड छात्रवृति योजना का लाभ ऐसे मेलेगा

श्रमिक कार्ड का लाभ, जाने श्रमिक कार्ड से मिलने वाले फायदे

श्रमिक कार्ड से 8000 रुपए से 35000 हजार रुपए की छत्रव्रती कैसे मिलती है जानने के लिए क्लिक करे

प्रधानमंत्री स्कॉलर्शिप योजना का लाभ कैसे ले पूरी जानकारी के लिए क्लिक करे

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here
ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए Google News Follow करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button