सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरियों की ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम जॉइन करें- Click Here
ताजा खबरसरकारी योजना

Rajasthan Scooty Yojana 2022, फ्री स्कूटी के लिए 15 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन

Kali Bai Bhil Medhavi Chatra Scooty Yojana 2022, स्कूटी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

Rajasthan Scooty Yojana 2022, फ्री स्कूटी के लिए 15 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन

Rajasthan Scooty Yojana 2022, Kali Bai Bhil Medhavi Chatra Scooty Yojana Online Apply, अब छात्राएं स्कूटी योजना के लिए 15 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकती है।

Kali Bai Bhil Medhavi Chatra Scooty Yojana इस योजना के माध्यम से राजस्थान राज्य की छात्राओं को Free Scooty प्रदान की जाएगी। इस योजना से गरीब वर्ग की मेधावी छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है। जिन छात्राओं को 12वीं कक्षा के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए बस या ऑटो में कॉलेज जाना पड़ता था तो वह अब अपनी खुद की स्कूटी से कॉलेज आ जा सकेंगी।

Rajasthan Scooty Yojana 2022 Latest News

राजस्थान फ्री स्कूटी योजना को लेकर बड़ी खुशखबरी है की ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पोर्टल को शुरू कर दिया गया है। इस पोस्ट मे हम आपको Rajasthan Free Scooty Yojana 2022 से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी और आपको आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया व आवश्यक दस्तावेज़ और लाभ की जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है।

1,665 छात्राओं को स्कूटी ना मिलने से है परेशान

  • सत्र 2020-21 में आवेदन एवं वरीयता में आने वाली छात्राओं को स्कूटी के लिए आवेदन किए हुए बहुत दिन हो चुके हैं लेकिन अब तक इन्हें स्कूटी नहीं मिल पाई है। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से जांच के बाद लगभग 1,665 छात्राओं की अंतिम सूची जारी की गई थी।
  • इन सभी छात्राओं को स्कूटी मिलनी थी लेकिन पूरा सत्र खत्म होने के बावजूद भी इन छात्राओं को स्कूटी वितरित नहीं हो सकी हैं। इसी वजह से राज्य की छात्राएं मायूस भी हैं। इसीलिए अब विभाग के द्वारा स्कूटी का वितरण जल्द ही शुरू किया जाना चाहिए ताकि छात्राओं की मायूसी दूर हो सकें।

स्कूटी योजना के लिए ये कर सकते है आवेदन

Kali Bai Bhil Medhavi Chatra Scooty Yojana 2022 के तहत आर्थिक पिछड़ा वर्ग  के छात्राएँ ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल को पुन शुरू कर दिया गया हैं। अब पोर्टल के माध्यम से 15 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते है।

सरकारी योजनाओं की जानकारी टेलीग्राम चैनल से प्राप्त करें

Click Here

विभाग के द्वारा जारी की गई, छात्राओं की स्थाई सूची

  • हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार सत्र 2020-21 में Kali Bai Bhil Medhavi Chatra Scooty Yojana 2022 के अंतर्गत आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान के द्वारा Permanent List जारी कर दी गई है।
  • अब सभी छात्राओं के द्वारा दी गई आपत्तियों से विभाग को भी सूचित किया जा रहा है। इसके बाद आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा के द्वारा ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा की छात्राओं को कितने दिन तक स्कूटी वितरित हो जाएगी।
  • छात्रों को स्कूटी वितरित करने से पहले इसकी अधिकारिक सूचना भी दी जाएगी जो की Official Website पर ही दी जाएगी इसीलिए छात्राओं को ऑफिशियल वेबसाइट भी देखते रहना होगा।

Free Scooty Merit List के आधार पर दी जाती है

  • Kali Bai Bhil Medhavi Chatra Scooty Yojana के तहत SC / ST / OBC तथा अन्य अल्पसंख्यक समूह की छात्राओं को मुफ्त में स्कूटी दी जाती हैं। यह स्कूटी केवल उन बालिकाओं को दी जाती है जो कि कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करती हैं।
  • इस योजना के तहत Rajasthan Board से पढ़ाई करने वाली बालिकाओं को तभी स्कूटी दी जाती है जब उनके कम से कम 65% अंक हों। इसके अलावा CBSE Board की छात्राओं को कम से कम 75% अंक हासिल करने पड़ते हैं तब जाकर उन्हें मुफ्त में स्कूटी मिलती हैं।
  • जो छात्राएं 12वीं कक्षा के पश्चात Graduation में दाखिला ले लेती हैं तो केवल उन्हीं को ही Kali Bai Bhil Medhavi Chatra Scooty Yojana का लाभ मिलता है
  • मुफ्त स्कूटी प्राप्त करने के लिए छात्राओं के परिवार की वार्षिक आय भी ढाई लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों की लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करना हैं।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें की यह आवश्यक नहीं है कि जिन छात्राओं ने अच्छे अंक प्राप्त किए हैं उन्हे स्कूटी मिलती हैं। Free Scooty के लिए बोर्ड की परीक्षाओं के अंकों के अतिरिक्त जाति व वर्ग के आधार पर Merit List बनाई जाती है। फिर उसी के आधार पर Commissionerate College Education के द्वारा Cut-off भी जारी की जाती है इसके पश्चात ही छात्राओं को Scooty दी जाती हैं।

सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए हमसे जुड़े

सरकारी योजनाओं की जानकारी Telegram पर देखें Click Here
सरकारी भर्तियों की अपडेट Whatsapp पर लेने के लिए इस नंबर को अपने मोबाइल मे सेव करे ओर Whatsapp से अपना नाम ओर पता लिखकर भेजे 7878656697

यह भी पढ़ें

फ्री लैपटॉप योजना 2022

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना का लाभ जानिए

श्रमिक कार्ड का लाभ कैसे मिलेगा जानिए

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button