सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरियों की ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम जॉइन करें- Click Here
EducationNews

Rajasthan University New Exam Pattern 2022, राजस्थान यूनिवर्सिटी UG PG सभी परीक्षाओ में हुआ बदलाव यहां से देखे

Uniraj Exam Pattern 2022 UG PG Diploma Exams 3 घंटे की जगह 1.30 घंटे का होगा पेपर 50% ही करना होगा हल

Rajasthan University New Exam Pattern 2022, राजस्थान यूनिवर्सिटी UG PG सभी परीक्षाओ में हुआ बदलाव यहां से देखे: Rajasthan University Exam Pattern 2022 राजस्थान यूनिवर्सिटी परीक्षा 2021-22 की UG PG DIPLOMA Exam सेमेस्टर की परीक्षा का पैटर्न जारी कर दिया गया है इस कुछ बदलाव भी किये गए है सभी छात्रों को समझने में समस्या आ रही है की सिलेबस भी 50% कम हुआ है या नहीं आपको बता दे की दे की आपके सिलेबस में कोई कटौती नहीं है, बस आपके पेपर पैटर्न में ही बदलाव किया किया गया है, पेपर की समयावधि और प्रश्नों की संख्या को 50% कम किया गया है। इसकी सुचना RAJASTHAN UNIVERSITY द्वारा नोटिस जारी करके दी गई है, आपको अपने कोर्स के अनुसार संपूर्ण अंक प्रणाली ध्यान में रखे और इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ने के बाद आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

Rajasthan University Exam Pattern 2022 के दिशा-निर्देश

राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा शैक्षणिक सत्र 2021-22 की विश्वविद्यालय की समस्त (स्नातक / स्नातकोत्तर / व्यावसायिक / सेमेस्टर / डिप्लोमा) परीक्षायें आयोजित होने वाली है। आपको बता दे की शैक्षणिक सत्र 2021-22 कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण परीक्षा यथा समय पर प्रारम्भ ना होकर कुछ देरी से प्रारम्भ होने को मध्यनजर रखते हुए स्नातक / स्नातकोत्तर / व्यावसायिक / सेमेस्टर / डिप्लोमा परीक्षा 2021-22 में जिन प्रश्न-पत्रों की समयावधि पाठ्यक्रमानुसार 3 घण्टे ( तीन घण्टे ) निर्धारित है , के स्थान पर प्रति प्रश्न-पत्र 1½ घण्टे समयावधि निर्धारित की जाती है तथा परीक्षार्थी को प्रत्येक प्रश्न-पत्र में से कुल पूर्णांकों के 50 प्रतिशत प्रश्न-पत्र को ही हल करना होगा। स्नातक कला / वाणिज्य / विज्ञान संकाय जिसमें एक विषय में दो  प्रश्न-पत्रों ( Two Papers ) का आयोजन होता है के संदर्भ में परीक्षार्थियों के दोनों प्रश्न-पत्रों (Two Papers) की परीक्षा प्रक्रियान्तर्गत एक ही पारी में ( 1½ + 1½ = 3 घण्टे की समयावधि में ) निम्नानुसार आयोजित होगी।

Uniraj Exam Pattern 2022 Details

क्रम संख्या पारी प्रश्न-पत्र द्वितीय प्रश्न-पत्र समय
1 प्रथम पारी 7:00 से 8:30 AM 8:40 से 10:10 AM
2 द्वितीय पारी 11:00 से 12:30 PM 12:40 से 2:10 PM
3 तृतीय पारी 3:00 से 4:30 PM 4:40 से 6:10 PM

नोट: उपरोक्त वर्णित अनुसार प्रथम व द्वितीय प्रश्न-पत्र के मध्य दिया गया 10 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका वितरण एवं संग्रहण हेतु देय है। साथ ही उक्त अवधि में किसी भी परीक्षार्थी को कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं होगी।

Rajasthan University New Exam Pattern 2022 Time Duration

उक्त तीन घण्टे की समयावधि के कला / विज्ञान संकाय के कुछ विषय के प्रश्न पत्र जिनकी संख्या दो से अधिक है, उनकी परीक्षाओं का आयोजन दो प्रश्न-पत्रों (प्रथम एवं द्वितीय प्रश्न-पत्र) का एक ही पारी में ( 1½ + 1½ = 3 घण्टे की समयावधि में आयोजित होगी तथा शेष प्रश्न-पत्र ( तृतीय प्रश्न-पत्र ) की परीक्षा आगामी दिवस में डेढ़ घण्टे की समयावधि में करवायी जायेगी।

Rajasthan University Exam Pattern 2022 Word Limit

जिन प्रश्न-पत्रों की समयावधि पाठ्यक्रमानुसार 1½ घण्टे एवं 2 घण्टे निर्धारित है उन प्रश्न पत्रों को उन परीक्षार्थियों द्वारा हल करने की समयावधि 11½ घण्टे एवं 2 घण्टे ही यथावत रहेगी एवं परीक्षार्थियों को पाठ्यक्रमानुसार कुल पूर्णांकों के अनुसार ही प्रश्नों को हल करना होगा। इसके अतिरिक्त प्रश्न – पत्र में विकल्प जैसे – अथवा / or एवं इकाई ( Unit ) के अनुसार प्रश्नों को हल करने की बाध्यता नहीं होगी। उदाहरणार्थ – 1½ एवं 2 घण्टे के प्रश्न पत्रों की अधिकतम अंक सीमा 100 80 , 60 , 50 एंव 40 निर्धारित है उन प्रश्न पत्रों को पूर्ण हल करना है उनके अंकों में कोई संशोधन नहीं किया गया है स्नातक कला संकाय के विषय Deaf Dumb & Blind के प्रश् न पत्रों की समयावधि पाठ्यक्रमानुसार 4 घण्टे ( चार घण्टे ) निर्धारित है , के स्थान पर प्रति प्रश्न पत्र की 2 घण्टे ( दो घण्टे ) समयावधि निर्धारित की जाती है तथा परीक्षार्थी को प्रत्येक प्रश्न-पत्र में से कुल पूर्णांकों के 50 प्रतिशत प्रश्न-पत्र को ही हल करना होगा।

परीक्षार्थियों को दिये गये प्रश्न-पत्र में विकल्प जैसे – यूनिट / इकाई तथा अथवा / OR के अनुसार प्रश्नों को हल करने की बाध्यता नहीं होगी परीक्षार्थियों को प्रत्येक प्रश्न-पत्र में से कुल पूर्णांकों के 50 प्रतिशत प्रश्न-पत्र को ही हल करना होगा। परीक्षार्थी द्वारा उक्त निर्धारित अंक सीमा से अधिक प्रश्नों को हल करने पर अतिरिक्त प्रश्नों के हल को स्वीकार नहीं किया जायेगा। ऐसी स्थिति में परीक्षार्थी द्वारा उत्तर पुस्तिका में हल किये गये सर्वोत्तम प्रश्नों को ही निर्धारित अंक सीमा तक स्वीकार किया जायेगा। परीक्षक द्वारा मूल्यांकित किये गये 50 प्रतिशत प्रश्नों के अंकों को 100 प्रतिशत में परिवर्तित करते हुये विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित किया जायेगा।

Uniraj Exam Pattern 2022

सत्र 2021-22 की समस्त प्रायोगिक परीक्षा विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त बाह्य परीक्षकों से परीक्षार्थियों के द्वारा महाविद्यालय में जमा करवाई गई फाईल / असाइनमेंट के आधार पर ही आयोजित करवाई जायेगी। इस सम्बन्ध में नियमित रूप से अध्ययनरत परीक्षार्थी सम्बन्धित महाविद्यालय / विभाग के निर्देशन में फाईल / असाइन्मेंट तैयार कर जमा करवायेंगे तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थी आवंटित प्रायोगिक प्रशिक्षण केन्द्र के शिक्षकों के निर्देशन में फाईल / असाइन्मेंट तैयार करेंगे तथा अपनी फाईल / असाइन्मेंट प्रायोगिक परीक्षा के प्रवेश पत्र में अंकित परीक्षा केन्द्र पर प्रायोगिक परीक्षा के प्रमाण पत्र के साथ अनिवार्य रूप से जमा करवायेंगे। प्रायोगिक परीक्षा केन्द्र द्वारा परीक्षार्थियों ( नियमित / स्वयंपाठी ) की फाईल / असाइन्मेंट जमा करते समय उनकी उपस्थिति आवश्यक रूप से करवानी होगी जिसकी एक प्रति विश्वविद्यालय को प्रेषित किया जाना अनिवार्य होगा। जिन प्रायोगिक विषयों में केवल Presentation Viva – voce & Seminar का आयोजन होता है उन विषयों की प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन / ऑफलाइन प्रणाली के माध्यम से सम्बन्धित महाविद्यालय / विभाग द्वारा करवाया जाये जिन पाठ्यक्रमों में आन्तरिक परीक्षा का आयोजन किया जाना है उन पाठ्यक्रमों में फाईल / असाईनमेन्ट / ऑन लाईन टेस्ट के आधार पर मूल्यांकित किया जायेगा।

Rajasthan University New Exam Pattern 2022

परीक्षार्थियों द्वारा जमा करवाई गई फाईल / असाइन्मेंट के आधार पर प्रायोगिक परीक्षा का मूल्यांकन करने हेतु बाह्य परीक्षकों की सूची शीघ्र ही विश्वविद्यालय पोर्टल www.univraj.org के कॉलेज पैनल पर अपलोड कर दी जाएगी।

राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा शैक्षणिक सत्र 2021-22 की सभी परीक्षाओं में जिन प्रश्न पत्रों में परीक्षार्थियों द्वारा हल किये गये प्रश्नों के पूर्णांक का योग पूर्णांक के 50 प्रतिशत से अधिक होता है तो ऐसी स्थिति में अंतिम प्रश्न के पूर्णांक को 50 प्रतिशत की सीमा तक कम करते हुए उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन किया जायेगा। अतः उपरोक्तानुसार आवश्यक कार्यवाही करते हुये परीक्षायें सम्पन्न करवायें। साथ ही परीक्षार्थियों को अपने स्तर पर आवश्यक रूप से सूचित करें।

Rajasthan University New Exam Pattern 2022 Important Links

Rajasthan University Exam Pattern 2021-22 Official Notification Download
Click Here
Rajasthan University Exam Time Table 2022 Click Here
Rajasthan University BA 1st Year Time Table 2022 Click Here
Rajasthan University MA Previous & Final Year Time Table 2022 Download Click Here
Rajasthan University Exam Information 2022 Click Here
Official Website Click Here
सभी सरकारी भर्तियों की अपडेट यहाँ देखे Click Here
हमारे साथ Telegram पर जुड़े Click Here
सरकारी भर्तियों की अपडेट Whatsapp पर लेने के लिए इस नंबर को अपने मोबाइल मे सेव करे ओर Whatsapp से अपना नाम ओर पता लिखकर भेजे 7878656697

FAQ – Rajasthan University New Exam Pattern 2022

राजस्थान यूनिवर्सिटी एग्जाम पैटर्न कब जारी किया जायेगा?

Uniraj Exam Pattern 2022 सभी क्लासो का जारी कर दिया गया है इसकी सम्पूर्ण जानकारी और डाउनलोड करने का लिंक ऊपर दिया गया है.

Rajasthan University New Exam Pattern 2022 कैसे डाउनलोड करें?

राजस्थान यूनिवर्सिटी न्यू एग्जाम पैटर्न डाउनलोड करने का लिंक ऊपर दिया गया है.

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here
ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए Google News Follow करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button