Sharir Ko Takatvar Kaise Banaye in Hindi, शरीर को ताकतवर बनाने के तरीके

शरीर को मजबूत व ताकतवर बनाने के घरेलू उपाय, शरीर को मजबूत बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

Sharir Ko Takatvar Kaise Banaye in Hindi, शरीर को ताकतवर बनाने के तरीके
Sharir Ko Takatvar Kaise Banaye in Hindi, शरीर को ताकतवर बनाने के तरीके

Sharir Ko Takatvar Kaise Banaye in Hindi, शरीर को ताकतवर बनाने के तरीके

SearchDuniya.Com

शरीर को मजबूत व ताकतवर बनाने के उपाय

Sharir Ko Takatvar Kaise Banaye – लगभग सभी लोग अपने शारीर को ताकतवर बनाना चाहते हैं या आप यूँ भी कह सकते हैं कि वो शरीर को सुडौल और मजबूत बनाना चाहते हैं. लेकिन रोजमर्रा के जीवन में कई ऐसे कारक हैं जिनसे हमारा शरीर कमजोर पड़ने लगता है जैसे कि अत्यधिक पसीना आना, भूख की कमी, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और पर्याप्त नींद प्राप्त नहीं करना आदि. कई सरल घरेलू उपाय हैं जो भी आपकी ऊर्जा को बढ़ावा दे सकते हैं और आपकी शक्ति को बढ़ा सकते हैं. इस आर्टिकल में हम शरीर को ताकतवर बनाने कुछ उपायों के बारे में जानेंगे.

शरीर को ताकतवर कैसे बनाएं – Sarir Ko Takatwar Kaise Banaye in Hindi

मुलेठी बढ़ाता है शारीरिक ताकत

मुलेठी एक अन्य जड़ी बूटी है जो कमजोरी के विभिन्न लक्षणों से मुकाबला कर सकते है. इस जड़ी बूटी ने प्राकृतिक रूप से बॉडी द्वारा निर्मित एड्रि‍नल हार्मोन को प्रेरित किया जाता है जिससे आपकी एनर्जी और मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलता है.

केला खाकर शरीर को बनाए ताकतवर ( Sharir Ko Takatvar Kaise Banaye )

केले सुक्रोज़, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज जैसे नेचुरल शुगर का एक बड़ा स्रोत है जो आपको इंस्टैंट और पर्याप्त एनर्जी को बढ़ावा दे सकते हैं. इसके अतिरिक्त, केले में पोटेशियम भी मौजूद होता है, एक मिनरल जिसे आपके बॉडी को शुगर से एनर्जी में बदलने की जरूरत होती है. केले में मौजूद फाइबर आपके ब्लड में ग्लूकोज लेवल को बनाए रखने में भी मदद करता है.

एक्सरसाइज करने से बढ़ती है शरीर की ताकत

  • Sharir Ko Takatvar Kaise Banaye – हरदिन एक्सरसाइज और सरल शारीरिक गतिविधियां आपकी स्टैमिना को मजबूत करती हैं और आपकी मसल्स की ताकत बढ़ाती है. सुबह का समय एक्सरसाइज के लिए सबसे बेहतर समय होता है. नित्य रूप से 15 मिनट के लिए वार्म अप और स्ट्रेचिंग आपको फ्रेश और एनेर्जेटिक रखेंगी. योग और मैडिटेशन भी आपके एनर्जी के लेवल को हाई रखने के लिए एक बढ़िया तरीका है.

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी आपको पूरे दिन एनेर्जेटिक रख सकते हैं. यह विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो बॉडी के टिश्यू की रिपेयर में मदद करते हैं, इम्यून को बढ़ावा देते हैं और मुक्त कणों की क्षति से सुरक्षा प्रदान करते हैं. इसके अलावा, आपको स्ट्रॉबेरी से मैंगनीज, फाइबर और पानी की एक स्वस्थ डोज़ मिलती है.

आम का सेवन है शरीर के लिए लाभदायक

आम एक मीठा और रसीला फल है जिसमें प्रयाप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. आम डाइट फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कॉपर का भी एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. इसके अलावा, मैंगो में मौजूद आयरन, बॉडी में रेड ब्लड सेल्स की काउंट को बढ़ाकर मुकाबला करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, मैंगो में स्टार्च होता है, जो कि चीनी में परिवर्तित होता है जो आपको तत्काल ऊर्जा प्रदान करता है.

बादाम का सेवन

बादाम विटामिन ई से प्रचुर हैं जो आपको एनेर्जेटिक महसूस करा सकते हैं और सामान्य कमजोरी के लक्षणों से लड़ सकते हैं. इसके अलावा बादाम में मैग्नीशियम की हाई डोज़, प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा स्रोतों में बदलने में योगदान करती है. कुछ लोगों में मैग्नीशियम की कमी भी कमजोरी का कारण हो सकती है.

पानी अधिक मात्रा में पीने से दूर होती है शरीर की थकान

डिहाइड्रेशन के कारण से थकान हो सकती है, इसलिए हाइड्रेटेड रहने के लिए प्रयाप्त पानी, रस, दूध या अन्य तरल पेय पदार्थ पीते रहें. फलों के रस में विटामिन ए, स, और बी 1 आप को एनेर्जेटिक रखते हैं.

अंडे का करें सेवन

कमजोरी से लड़ने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक एक अच्छी तरह से संतुलित आहार का सेवन करना. अंडे प्रोटीन, लोहा, विटामिन ए, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन और पैंटोफेनीक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरे हुए हैं. किसी भी समय बेहतर महसूस करने के लिए एक अंडा रोजाना खाएं. आप एक हार्ड बॉईल एग, पनीर या हरी सब्जियों के साथ एक आमलेट या एग सैंडविच खा सकते हैं.

दूध कमजोरी को दूर करने में सहायक

दूध को महत्वपूर्ण बी विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है जो कमजोरी को कम करने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा यह कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है जो आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है.

एक्यूप्रेशर

यह एक स्पर्श चिकित्सा है जिसमें बॉडी को पुनर्जीवित करने के लिए बॉडी के कुछ विशिष्ट पॉइंट पर प्रेशर का उपयोग किया जाता है. भौंह के बीच, कंधे की मांसपेशियों में लोअर नैक की साइड में 1-2 इंच, घुटने के नीचे, छाती के बाहरी भाग पर, नाभि के नीचे तीन उंगली की चौड़ाई के बिंदुओं पर प्रेशर डालने से सामान्य कमजोरी से छुटकारा पा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here