बिना परमिशन कोई नहीं कर पाएगा व्हाट्सएप ग्रुप में आपके नंबर ऐड, बस अपनाएं यह ट्रिक

बिना परमिशन कोई नहीं कर पाएगा व्हाट्सएप ग्रुप में आपके नंबर ऐड, बस अपनाएं यह ट्रिक

WhatsApp आज के समय में आपकी जिंदगी को आसान बना रहा है. लेकिन कई बार ये सिरदर्द भी बन जाता है. आपने नोटिस किया होगा कि कई बार बिना इजाजत आपको किसी ग्रुप में जोड़ लिया जाता है. कई बार नहीं चाहते हुए मजबूरी में ऐसे ग्रुप्स से जुड़ा भी रहना पड़ता है. लेकिन अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं. आप WhatsApp में ऐसी सेटिंग कर सकते हैं जिसके बाद कोई बिना इजाजत आपको ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा. आइए बताते हैं तरीका.

ऐसे करें सेटिंग 

– सबसे पहले WhatsApp खोलें
– अब इसमें सबसे ऊपर दाईं ओर बने तीन डॉट्स पर क्लिक करें
– आपको setting ऑप्शन दिखेगा, इसे टैप करें
– सेटिंग सेक्शन में आपको सबसे ऊपर ही Account सेक्शन पर क्लिक करें
– अब Privacy ऑप्शन को सेलेक्ट करें
– प्राइवेसी सेक्शन में आपको Groups का ऑप्शन चुनना है
– अब ग्रुप सेक्शन में आपके पास तीन ऑप्शन दिखेंगे. यहां आप अपनी मर्जी से चुनाव कर सकते हैं.

दरअसल WhatsApp ने सिर्फ Everyone, My Contacts और My contacts except. का ऑप्शन दिया है. अगर आप किसी भी ग्रुप में शामिल नहीं होना चाहते तो पहला ऑप्शन चुनें. अगर किसी बाहरी व्यक्ति या बिजनेस ग्रुप से दूर रहना चाहते हैं तो दूसरे ऑप्शन का चुनाव किया जा सकता है. लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में सिर्फ कुछ लोगों द्वारा बनाए जाने वाले ग्रुप्स से दूर रहना है तो आखिरी ऑप्शन यानी My contacts except चुनें.

बताते चलें कि अगर कोई आपको किसी ग्रुप में गलती से एड कर भी लेता है तो भी इससे दूरी बनाए रखने का एक और ऑप्शन मौजूद है. आप उस ग्रुप चैट विंडो को खोलकर उसे हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here