सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरियों की ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम जॉइन करें- Click Here
Education
Trending

विश्व की सबसे कठिन परीक्षा रिपोर्ट में यूपीएससी, गेट और आईआईटी-जेईई सहित कई अन्य शामिल हैं

विश्व की सबसे कठिन परीक्षा

IIT JEE, UPSC और GATE अब तक की सबसे कठिन परीक्षाओं की सूची में रहे हैं। एरुडेरा नामक एक ऑनलाइन स्कूल सर्च इंजन ने सूची बनाई। IIT JEE परीक्षा को दुनिया में दूसरा सबसे कठिन और भारत में सबसे कठिन माना गया है। मंच ने निर्धारित किया कि IIT की स्वीकृति दर 1% है, जो इसे दुनिया की दूसरी सबसे कठिन परीक्षा बनाती है।

 

रिपोर्ट के अनुसार, “अधिक प्रतिस्पर्धा के परिणामस्वरूप परीक्षा की जटिलता हर साल बढ़ रही है। हर साल, 1.2 मिलियन से अधिक आवेदक 23 अलग-अलग आईआईटी में लगभग 11,000 स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।” औसतन दो साल की लगातार तैयारी इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवश्यक हैं। परीक्षा के लिए लगभग 32,000 मासिक खोजें हैं।

परीक्षाओं का विशेष स्थान

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षाओं को इस सूची में तीसरा स्थान दिया गया है, जो उन्हें आईआईटी जेईई परीक्षा के बाद भारत में दूसरी सबसे कठिन परीक्षा बनाती है। ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE), जिसे आठवें स्थान पर रखा गया है, भारत में तीसरी सबसे कठिन परीक्षा है। GATE परीक्षा की तैयारी प्रक्रिया में आमतौर पर 6 महीने लगते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 8 लाख से 10 लाख उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से केवल 16 से 18% ही परीक्षा देने के लिए चुने जाते हैं।

 

चीन में नौ घंटे के गाओकाओ परीक्षण को दुनिया में सबसे कठिन स्थान दिया गया है। हर साल, 12 मिलियन तक लोग परीक्षा देने के लिए आवेदन करते हैं। जीआरई परीक्षा को दूसरे स्थान पर रखा गया है, इसके बाद इंग्लैंड से मेन्सा परीक्षा है।

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here
ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए Google News Follow करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button