ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
सक्सेस स्टोरी

Hindi Current Affairs – डेली करंट अफेयर्स 2021

Hindi Current Affairs – डेली करंट अफेयर्स 2021

Hindi Current Affairs 2021 – करंट अफेयर्स आज के समय मे सभी परीक्षाओ के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए आप यंहा पर डेली करंट अफेयर्स हिन्दी मे पढ़कर अपने जनरल नॉलेज को अच्छा बना सकते है।

डेली करंट अफेयर्स 2021

Q. 1 क्रिस्प-एम टूल (CRISP-M tool) जो हाल ही में खबरों में रहा, किस योजना को लागू करने में जलवायु संबंधी जानकारी को शामिल करता है?

उत्तर – मनरेगा

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने संयुक्त रूप से Climate Resilience Information System and Planning (CRISP-M) टूल लॉन्च किया। इसका उपयोग महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) आधारित वाटरशेड योजना में जलवायु सूचना के एकीकरण के लिए किया जाता है।

Q. 2 किस संस्थान ने Scientific Advisory Group for the Origins on Novel Pathogens (SAGO) का गठन किया है?

उत्तर – विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने Scientific Advisory Group for the Origins on Novel Pathogens (SAGO) की स्थापना की है। SAGO सचिवालय को उभरते और फिर से उभरते रोगजनकों पर तकनीकी और वैज्ञानिक विचारों पर सलाह देगा।

डेली करंट अफेयर्स 2021

Hindi Current Affairs

Q. 3 कौन सी संस्था ‘Fiscal Monitor’ रिपोर्ट जारी करती है?

उत्तर – अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की ‘Fiscal Monitor’ रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक ऋण 226 ट्रिलियन अमरीकी डालर के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया है। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं और चीन ने 2020 में विश्वव्यापी ऋण के संचय में 90% से अधिक का योगदान दिया। भारत का ऋण 2016 में उसके सकल घरेलू उत्पाद के 68.9% से बढ़कर 2020 में 89.6% हो गया है।

Q. 4 मालाबार अभ्यास श्रृंखला 1992 में भारत और किस देश के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के रूप में शुरू हुई थी?

उत्तर – अमेरिका

मालाबार अभ्यास श्रृंखला, जो 1992 में भारत और अमेरिका के बीच एक वार्षिक द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के रूप में शुरू हुई थी। भारतीय नौसेना जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स, रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी और अमेरिकी नौसेना के साथ बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास मालाबार के दूसरे चरण में भाग लेने जा रही है।

Q. 5 2021 में जारी सरकार की हालिया अधिसूचना के अनुसार, गर्भावस्था को समाप्त करने की गर्भकालीन सीमा क्या है?

उत्तर – 24 सप्ताह

सरकार के नए नियमों के अनुसार, भारत में गर्भपात की गर्भकालीन सीमा को बढ़ाकर 24 सप्ताह कर दिया गया है। पहले यह सीमा 20 सप्ताह थी। मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (संशोधन) नियम, 2021 के तहत, यौन उत्पीड़न, बलात्कार या अनाचार से बचने वाली महिलाओं, नाबालिगों, जिनकी वैवाहिक स्थिति गर्भावस्था के दौरान बदल जाती है और शारीरिक रूप से विकलांग महिलाओं को नई सीमा के लिए शामिल किया गया है।

आज की सरकारी नौकरियों की जानकारी के लिए – यंहा क्लिक करें

ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button