ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Sarkari Yojana

E-Shram Card 2021-22 जाने कौन-कौन बनवा सकते हैं और इसके फायदे क्या हैं

E-Shram Card 2021-22 जाने कौन-कौन बनवा सकते हैं और इसके फायदे क्या हैं

e-Shram Card: केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के करोड़ों श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने और उसका रखरखाव करने के लिए ई-श्रम पोर्टल शुरू किया है. इसका उद्देश्य देश के करोड़ों श्रमिकों की खुशहाली है. बड़ी संख्या में श्रमिक ई-श्रम पोर्टल eshram.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. यह श्रमिकों (Workers) का एक राष्ट्रीय डेटाबेस है जिसे श्रम मंत्रालय के तहत मोदी सरकार ने घोषित किया था. ई-श्रम पोर्टल का लक्ष्य 38 करोड़ से ज्याद श्रमिकों (Worker) को जोड़ना है. इन लोगों को ई श्रम कार्ड दिए जाएंगे.

E- Shram Card कौन-कौन बनवा सकते हैं

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदूर वर्ग के लोग ई-श्रम पोर्टल के तहत आवेदन करके अपना e-shram कार्ड बनवा सकते हैं और इसके तहत मिलने वाली योजनाओं का लाभ ले सकते हैं e-shram Card कौन-कौन बनवा सकते हैं इसकी पूरी डिटेल व लिस्ट नीचे देखें.

कृषि मजदूर

दूध का कारोबार करने वाले किसान

सब्जी और फल विक्रेता

प्रवासी मजदूर

ईंट भट्ठा श्रमिक

मछुआरे, सॉ मिल के कर्मचारी

बीडली रोलिंग

लेबलिंग और पैकिंग

बढ़ई, रेशम उत्पादन श्रमिक

नमक श्रमिक

टेनरी वर्कर्स

भवन और निर्माण श्रमिक

चमड़ा श्रमिक

घरेलू श्रमिक

नाई

अखबबार बेचने वाले

रिक्शा चालक

ऑटो चालक

रेशम उत्पादन कार्यकर्ता

घर की नौकरानी

सड़क पर सामान बेचनेवाले

मनरेगा वर्कर्स

 e-shram Card कब तक बनवा सकते हैं

अभी तक सरकार व रोजगार मंत्रालय द्वारा ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके अपना e-shram Card बनवाने के लिए लास्ट डेट को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. अतः श्रमिक व मजबूत बिना किसी परेशानी केे अपना e-shram Card बनवा सकते हैं. ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रोसेस फ्री है इसके लिए आपसे किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लिया जाएग.

e-shram Card 12 डिजिट अंको से बना होगा

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और ई-श्रम कार्ड जारी करेगा, जो पूरे देश में मान्य होगा. ई-श्रम कार्ड से देश के करोड़ों असंगठित कामगारों को एक नई पहचान मिलेगी. ये श्रम कार्ड भविष्य में उन्हें सरकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का फायदा देने में मदद करेगा.

ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button