ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
General KnowledgeNews

Top 10 Richest Person In India 2023, भारत में सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट

Top 10 Richest Person In India 2022-23, भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

Top 10 Richest Person In India 2023, भारत में सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट

Top 10 Richest Person In India 2023 भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट व पूरी जानकारी: भारत जैसे महान देश में बहुत से अरबपति हैं, जिनमें से कुछ इस धरती ग्रह पर सबसे अमीर व्यक्तियों में से हैं। भारत देश के वो 10 अरबपति लोग जिनके पास कई उद्योग और पारिवारिक सम्पति हैं, इन लोगों ने देश को मजबूत और खुशहाल बनाने में प्रमुख आर्थिक योगदान दिया है। बाजार की अस्थिर स्थितियों के कारण धन में उतार-चढ़ाव होते रहता है, अभी ताज़ा खबर के में अडानी जी को देख लो दुनिया के दुसरे richest man बन गए हैं।

Top 10 Richest Person In India 2022-23

1. Gautam Adani

भारतीय टाइकून गौतम शांतिलाल अडानी का जन्म 24 जून, 1962 को हुआ था। अदानी, अहमदाबाद में कार्यालयों के साथ एक Multinational Business Adani Group के अध्यक्ष और संस्थापक हैं, जो भारत के चारों ओर बंदरगाहों का विकास और संचालन करता है। इसके अतिरिक्त, वे Adani Foundation के Chief के रूप में कार्य करते हैं, जिसे ज्यादातर उनकी पत्नी प्रीति अदानी द्वारा चलाया जाता है।

21 सितंबर, 2022 तक 158.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, वह भारत और एशिया दोनों में सबसे अमीर व्यक्ति हैं। Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, वह Elon Musk के बाद दुनिया के second richest person हैं, और Forbes के real-time billionaire index में भी उन्हें दूसरे स्थान पर रखा गया है।

Adani Group अदानी फाउंडेशन के लिए धन मुहैया कराता है, जिसकी जिम्मेदारी अदानी के पास है। इसे 1996 में वापस शुरू किया गया था। यह संगठन गुजरात के अलावा महाराष्ट्र, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा राज्यों में भी काम करता है।

अपने संगठन की charitable branch के माध्यम से, उन्होंने coronavirus outbreak से निपटने के लिए मार्च 2020 में PM Cares Fund में 100 करोड़ (लगभग US$13 million) दिए। Gujarat CM Relief Fund को 5 करोड़ (यूएस $63,000) का दान मिला, और Maharashtra CM Relief Fund को 1 करोड़ (यूएस $130,000) का दान मिला।

सऊदी अरब के दम्मम से गुजरात के मुंद्रा तक, अदानी के नेतृत्व में एक miscellaneous corporation, अदानी समूह ने 80 MT Liquid Medicated Oxygen से भरे चार ISO Cryogenic Tank आयात किए. Linde Saudi Arabia से समूह द्वारा एक medical quality के 5,000 ऑक्सीजन सिलेंडर भी प्राप्त किए गए थे।

अदानी ने ट्विटर पर कहा कि उनकी संस्था गुजरात के कच्छ में जहां भी जरूरत होती है वहां रोजाना 1500 सिलेंडर मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचाती है। अदानी ने जून 2022 में charitable works के लिए 60,000 करोड़ रुपये (7.7 बिलियन डॉलर) का भुगतान करने का वादा किया। Adani Foundation अदानी के लिए fund management करेगा, जिससे यह भारत में एक charitable trust को सबसे बड़े दान में से एक बन जाएगा।

2. Mukesh Ambani

भारतीय व्यवसायी मुकेश धीरूभाई अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को हुआ था और वह एक अरबपति हैं। वह Reliance Industries Limited (RIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। Forbes और Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, अंबानी, जो गौतम अडानी के बाद एशिया के second richest person हैं और दुनिया के 8th richest person हैं, 6 सितंबर, 2022 तक उनकी कुल संपत्ति 95.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है।

Engineering in petrochemical, oil refining and allied fields और Business में उनके नेतृत्व के लिए अंबानी को 2016 में National Academy of Engineering के सदस्य के रूप में चुना गया था। अंबानी के नेतृत्व में Jio ने फरवरी 2016 में LYF नाम से 4G स्मार्टफोन की अपनी लाइन शुरू की। जून 2016 तक यह भारत में तीसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन ब्रांड था। Reliance Jio Infocomm Limited, जिसे Jio के नाम से भी जाना जाता है, सितंबर 2016 में लॉन्च की गई सेवा के बाद रिलायंस के शेयरों में वृद्धि हुई।

फरवरी 2018 में ब्लूमबर्ग द्वारा प्रकाशित “Robin Hood Index” के अनुसार, अंबानी की personal property 20 दिनों के लिए Indian federal government के खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त थी।

अंबानी ने अगस्त 2022 में अगले दो महीनों के भीतर 5G Mobile Internet Services शुरू करने के लिए $25 बिलियन की योजना का खुलासा किया। 2023 के अंत तक, नई दिल्ली और मुंबई जैसे प्रमुख शहरों से शुरू होकर, पूरे देश में high-speed internet उपलब्ध कराया जाएगा।

3. Shiv Nadar

शिव नादर भारत के एक करोड़पति उद्योगपति और परोपकारी व्यक्ति हैं, जिनका जन्म 14 जुलाई, 1945 को हुआ था. उन्होंने HCL Technologies Limited और Shiv Nadar Foundation की स्थापना की, और वह वर्तमान में उनके Chairman Emeritus के रूप में कार्य करते हैं. 1970 के दशक के मध्य में, नादर ने HCL की शुरुआत की. आगामी तीन दशकों में, उन्होंने IT Hardware Business को एक IT Enterprises में बदलने के लिए लगातार कंपनी का ध्यान केंद्रित किया।

नादर को IT Sector में उनके काम के लिए 2008 में Padma Bhushan पुरस्कार से सम्मानित किया गया। Forbes के अनुसार, 23.9 बिलियन डॉलर की अनुमानित कुल संपत्ति के साथ, वह भारत में third richest person और दुनिया के 60th richest person हैं।

1967 में, नादर ने पुणे में Cooper Engineering Ltd. में Walchand Group के लिए काम करना शुरू किया। उन्होंने जल्द ही अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए इसे छोड़ दिया, कई परिचितों और सहकर्मियों का सहयोग लिया। इन भागीदारों में सुभाष अरोड़ा, योगेश वैद्य, एस. रमन, महेंद्र प्रताप और डीएस पुरी शामिल थे। Ajay Choudhary former chairman of HCL थे। Headstrong CEO and Chairman अर्जुन मल्होत्रा ​​थे।

पहला व्यवसाय नादर और उनके सहयोगियों ने microcomp शुरू किया, एक ऐसा व्यवसाय जो भारतीय बाजार में teledigital calculator की बिक्री में विशेष फायेदेमंद था। 187,000 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ एचसीएल 1976 में बनाया गया था। 1980 में सिंगापुर में सुदूर पूर्व कंप्यूटर की स्थापना के साथ, एचसीएल ने IT Gear बेचकर global market में प्रवेश किया। नादर ने सभी management control खो दिए लेकिन key stakeholders बने रहे।

सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली Indian IT company की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला उनकी बेटी रोशनी नादर का नेतृत्व जुलाई 2020 में उन्हें स्थानांतरित कर दिया गया था। जुलाई 2021 में, नादर ने HCL Technologies के Managing director के रूप में अपने पद से भी इस्तीफा दे दिया। कंपनी के सीईओ सी विजय कुमार ने पांच साल के कार्यकाल के लिए पदभार संभाला।

4. Cyrus Poonawalla

भारत के एक millionaire businessman, Cyrus S. Poonawalla का जन्म 1941 में हुआ था। वह Cyrus Poonawalla Group के Chairman and Managing Director के रूप में कार्य करते हैं, जिसमें दुनिया में largest manufacturer of vaccines Serum Institute of India शामिल है। 24.3 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, उन्हें 2022 में rich list of forbes india में fourth place पर रखा गया है। Hurun Global Health Care Rich List 2022 के अनुसार, उन्हें first place पर रखा गया है।

1966 में, पूनावाला ने Serum Institute of India की स्थापना की, जिसे उन्होंने दुनिया में सबसे बड़े vaccine producer (measured in doses) के रूप में विकसित किया। Serum प्रति वर्ष various vaccinations की लगभग 1.5 बिलियन खुराक बनाती है, जिनमें flu, polio and measles(खसरा) शामिल हैं।

मई 2019 में यह पता चला था कि Poonawalla और Naum Koen ने यूक्रेन को खसरे के टीके की 100,000 खुराक free vaccination के लिए देने का सुझाव दिया था।

5. Radhakishan Damani

DMart के संस्थापक और भारत के एक multi billionaire व्यवसायी राधाकिशन शिवकिशन दमानी हैं। अपनी निवेश कंपनी, Bright Star Investments Limited के माध्यम से, वह अपने portfolio management भी करते हैं। Bloomberg Billionaire Index के अनुसार, 19 अगस्त, 2021 तक वह दुनिया के 98th richest person थे।

1995 में HDFC bank के सार्वजनिक होने के बाद, दमानी Prestigious रूप से कंपनी के सबसे बड़े individual shareholders थे। उन्होंने 1992 में अपनी आय में उल्लेखनीय वृद्धि देखी, जो उस समय short sales profit के परिणामस्वरूप हुई, जो Harshad Mehta scam के ध्यान में आने के बाद हुई। उन्होंने 1999 में नेरुल में Cooperative Department Store अपना बाजार की एक शाखा का नेतृत्व किया, लेकिन वे इसके व्यापार दर्शन से unrelated थे।

वह वर्तमान में पूरे भारत में 234 DMart places के मालिक हैं. दमानी एक मामूली प्रोफ़ाइल बनाए रखते हैं और कुछ साक्षात्कार आयोजित करते हैं। साथ ही उन्होंने भारतीय अरबपति स्वर्गीय राकेश झुनझुनवाला को अपने शेयर ट्रेडिंग के तरीकों में instruction दी है।

2020 में 16.5 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, वह भारतीय अरबपतियों में चौथे स्थान पर पहुंच गए थे। दुनिया भर के अरबपतियों की सूची में, वह 117 वें नंबर पर आए। उनकी कुल संपत्ति $ 18.9 बिलियन थी और उन्हें 2022 में Forbes द्वारा दुनिया के 87th richest person के रूप में दर्जा दिया गया था।

दमानी के पास सीमेंट निर्माता इंडिया सीमेंट्स और तंबाकू कंपनी वीएसटी इंडस्ट्रीज सहित विभिन्न व्यवसायों में शेयर हैं। दमानी ने आंध्र पेपर का 1% खरीदा। मई 2020 में, दमानी ने इंडिया सीमेंट्स में 15% हिस्सेदारी हासिल कर ली, जिससे कंपनी का उनका स्वामित्व 19.89% हो गया। दमानी के पास अपने निवेश पोर्टफोलियो में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाले छह शेयर हैं, जिनकी कीमत 2021 में लगभग 1,02,077 करोड़ रुपये (लगभग 13 बिलियन अमेरिकी डॉलर) होगी।

6. Lakshmi Niwas Mittal

15 जून 1950 को लक्ष्मी निवास मित्तल का जन्म हुआ था। ये एक British Steel Tycoon richest person हैं जिसका Headquarters UK में है। वह Stainless Steel के एक निर्माता, epperm के अध्यक्ष और दुनिया में स्टील के सबसे बड़े उत्पादक आर्सेलर मित्तल के कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर हैं. मित्तल के पास आर्सेलर मित्तल का 38% और EFL Championship Team Queens Park Rangers का 20% हिस्सा है।

2005 में, जब उन्हें दुनिया के third richest person के रूप में स्थान दिया गया, तो मित्तल Forbes की दुनिया के richest people की annual list में top ten में शामिल होने वाले first indian बने. 2011 में फोर्ब्स द्वारा उन्हें संपत्ति के मामले में छठा स्थान दिया गया था, लेकिन मार्च 2015 तक, वह 82 वें स्थान पर आ गए थे।

2008 से, मित्तल ने Goldman Sachs के Board of directors में काम किया है। वह उद्योगपतियों के European Round Table Conference, World Economic Forum की international business council, Chinese People’s Association for Friendship with Foreign Countries की Global CEO Council, कजाकिस्तान में foreign investment council और world steel association कार्यकारी समिति के सदस्य हैं।

7. Savitri Jindal

सावित्री देवी जिंदल एक भारतीय व्यवसायी और राजनीतिज्ञ हैं, जिनका जन्म 20 मार्च 1950 को हुआ था। उन्होंने ओपी जिंदल समूह के मानद अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज के अग्रोहा में कॉलेज के अध्यक्ष के रूप में भी काम करती हैं।

लगभग $4.0 billion की कुल संपत्ति के साथ, सावित्री जिंदल 2016 में richest woman in india और 16th richest person हैं।

वह 2016 में दुनिया की 453वीं सबसे अमीर व्यक्ति भी थीं। वह दुनिया की सातवीं सबसे अमीर मां हैं और अपने पति द्वारा स्थापित धर्मार्थ कार्यों का समर्थन करती हैं। 2008 में, अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल द्वारा उन्हें आचार्य तुलसी कर्तृत्व पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

जिंदल 2005 में हिसार निर्वाचन क्षेत्र से हरियाणा विधानसभा के लिए चुने गए थे, जो पहले उनके दिवंगत पति ओम प्रकाश जिंदल के लंबे समय तक प्रतिनिधि रहे थे। वह 2009 में सीट के लिए फिर से चुनी गईं और 29 अक्टूबर, 2013 को हरियाणा सरकार ने उन्हें कैबिनेट सदस्य के रूप में नामित किया।

वह पहले शहरी स्थानीय निकायों और आवास राज्य मंत्री के साथ-साथ पिछले कैबिनेट में आपदा प्रबंधन, चकबंदी, पुनर्वास और आवास राज्य मंत्री के पदों पर रहीं।

उनके कार्यभार संभालने के बाद, कंपनी का राजस्व चार गुना बढ़ गया। उन्होंने हरियाणा विधान सभा के सदस्य के रूप में कार्य किया और 2010 तक बिजली मंत्री का पद संभाला। वह हरियाणा की विरासत हैं। ट्रेड इंजीनियर ओपी जिंदल ने 1952 में ओपी जिंदल ग्रुप की स्थापना की।

यह खनन, तेल, गैस, इस्पात और बिजली के लिए एक समूह के रूप में विकसित हुआ। उनके चार बेटे, पृथ्वीराज, सज्जन, रतन और नवीन जिंदल, इन चार कॉर्पोरेट क्षेत्रों में से प्रत्येक के प्रभारी हैं। भारत में स्टील का तीसरा सबसे बड़ा निर्माता जिंदल स्टील्स है।

8. Kumar Mangalam Birla

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष, भारत के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय समूहों में से एक, और एक अरबपति व्यवसायी, कुमार मंगलम बिड़ला का जन्म 14 जून, 1967 को भारत में हुआ था। वह Indian Institute of Management Ahmedabad के अध्यक्ष और Birla Institute of Technology and Science के chancellor के रूप में कार्य करते हैं। फोर्ब्स का अनुमान है कि अमेरिकी डॉलर में उनकी कीमत 17.5 अरब डॉलर है और वो भारत के 8th richest person हैं।

28 साल की उम्र में, बिड़ला ने 1995 में Aditya Birla Group के अध्यक्ष के रूप में अपने पिता आदित्य विक्रम बिड़ला का स्थान लिया। समूह का वार्षिक कारोबार 1995 में यूएस $ 2 बिलियन से बढ़कर 2021 में यूएस $45 billion हो गया, जबकि उनकी अध्यक्षता में समूह की आय का 50% से अधिक विदेशों में संचालन से आता है, और यह वर्तमान में छह महाद्वीपों के 36 देशों में काम कर रहा है।

EdelGive Hurun India Philanthropy List 2021 के अनुसार, कुमार मंगलम बिड़ला और उनका परिवार अपने धर्मार्थ योगदान के साथ चौथे स्थान पर आया, जो मुख्य रूप से स्वास्थ्य सेवा उद्योग के लिए किया गया था। आदित्य बिड़ला समूह ने COVID राहत प्रयासों को 2020 में 500 करोड़ रुपये। इसमें PM-CARES फंड में $400 बिलियन का दान शामिल है।

हर साल लंदन बिजनेस स्कूल में 10 पूर्णकालिक एमबीए उम्मीदवारों का समर्थन करने के लिए कुमार मंगलम बिड़ला द्वारा 15 मिलियन पाउंड का छात्रवृत्ति कार्यक्रम स्थापित किया गया था। बिड़ला के दिवंगत दादा बसंत कुमार बिड़ला को बीके बिड़ला स्कॉलर्स प्रोग्राम के नाम से सम्मानित किया जाता है। यूरोप में एक बिजनेस स्कूल के लिए सबसे बड़ा Endowment Scholarship Gift Scholarship का यह कार्यक्रम है।

9. Dilip Shanghvi

भारत के richest people में से एक और एक करोड़पति व्यवसायी, दिलीप सांघवी का जन्म 1 अक्टूबर, 1955 को हुआ था। सन फार्मास्युटिकल्स की शुरुआत उनके द्वारा की गई थी। 2016 में, भारत सरकार ने उन्हें नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया। उन्हें इंडिया टुडे पत्रिका की 2017 में देश के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में 8th place पर रखा गया था।

फोर्ब्स के अनुसार, 14.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ, अक्टूबर 2021 तक भारतीय अरबपतियों में सांघवी 14 वें स्थान पर है।

सांघवी ने अपने पिता की कोलकाता स्थित व्यवसाय में सहायता करके शुरुआत की, जिसमें दवाओं का थोक वितरण शामिल था, मुख्य रूप से जेनेरिक दवाएं। जब वे इस परियोजना पर काम कर रहे थे, तब उनके पास दूसरों द्वारा बनाई गई दवाओं को फिर से बेचने के बजाय अपनी खुद की दवाएँ बनाना शुरू करने का विचार था।

10,000 रुपये के पूंजी निवेश के साथ, 27 वर्षीय संघवी ने अंततः 1982 में अपनी पहली विनिर्माण सुविधा शुरू की। सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज उनके व्यवसाय का नाम है। यह सुविधा, जो उनके गृह राज्य गुजरात के वापी में मुंबई के करीब थी, सिर्फ एक मनोरोग दवा का उत्पादन करती थी।

लेकिन सांघवी की व्यावसायिक समझ और ड्राइव की बदौलत चीजें तेजी से आगे बढ़ीं और 1997 तक सन फार्मा ने अमेरिकी फर्म काराको फार्मा को खरीदने में भी कामयाबी हासिल कर ली। सन 2007 में सन ने इजरायल की टैरो फार्मा भी खरीदी थी। 2012 में, शांघवी ने टेवा फार्मास्युटिकल्स के पिछले सीईओ इज़राइल माकोव को अध्यक्ष और सीईओ के रूप में नियुक्त किया।

प्रबंध निदेशक सांघवी को नियुक्त किया गया. सन, रैनबैक्सी और दाइची सैंक्यो (कंपनी का सबसे बड़ा हितधारक) ने अप्रैल 2014 में एक समझौता किया था, जिसके तहत सन रैनबैक्सी के सभी बकाया शेयरों को सन स्टॉक में 3.2 बिलियन डॉलर में खरीदेगा और रैनबैक्सी ऋण में $ 800 मिलियन का अनुमान लगाएगा।

जब मार्च 2015 में खरीद को अंतिम रूप दिया गया, तो सन दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी और भारत में सबसे बड़ी फार्मास्युटिकल फर्म बन गई, जबकि दाइची सन की दूसरी सबसे बड़ी हितधारक बन गई।

भारतीय रिज़र्व बैंक की 21 सदस्यीय केंद्रीय बोर्ड समिति ने जनवरी 2018 में नए सदस्य के रूप में सांघवी का स्वागत किया. वह IIT बॉम्बे के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष हैं। 2017 में, उन्हें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के रोड्स स्कॉलरशिप प्रोग्राम का ट्रस्टी नियुक्त किया गया था.

10. Uday Kotak

भारतीय अरबपति बैंकर उदय सुरेश कोटक, जिनका जन्म 15 मार्च 1959 को हुआ था, कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक और कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं।

जब भारत की अर्थव्यवस्था अभी भी बंद थी और 1980 के दशक की शुरुआत में धीमी वृद्धि का अनुभव कर रही थी, कोटक ने एक बहुराष्ट्रीय कंपनी से एक आकर्षक प्रस्ताव स्वीकार करने के बजाय अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का विकल्प चुना। उन्होंने निम्नलिखित कुछ वर्षों के दौरान कई वित्तीय सेवा क्षेत्रों में अपनी कंपनी का विस्तार किया, बिल छूट, स्टॉकब्रोकिंग, निवेश बैंकिंग, ऑटो फाइनेंसिंग, जीवन बीमा और म्यूचुअल फंड में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गया।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने 22 मार्च 2003 को कोटक महिंद्रा फाइनेंस लिमिटेड को बैंकिंग लाइसेंस प्रदान किया, जिससे वह ऐसा करने वाली देश की पहली कॉर्पोरेट इकाई बन गई।

अप्रैल 2021 तक ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स द्वारा उनकी संपत्ति का मूल्य 14.8 बिलियन डॉलर था. जब गोल्डमैन सैक्स ने मिस्टर कोटक को दो सहायक कंपनियों में $72 मिलियन में 25% स्वामित्व बेच दिया, तो दोनों कंपनियों का 14 साल का जुड़ाव समाप्त हो गया।

कोटक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड की प्राथमिक बाजार सलाहकार समिति, भारत सरकार के वित्तीय बुनियादी ढांचे पर उच्च स्तरीय समिति, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट्स के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स और आईसीआरआईईआर के सदस्य हैं.

वह भारत के गवर्निंग बोर्ड के महिंद्रा यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज और सीआईआई नेशनल काउंसिल में कार्यरत हैं. कोटक एक प्रमुख राष्ट्रीय कानूनी अभ्यास, सिरिल अमरचंद मंगलदास के लिए रणनीतिक सलाहकार बोर्ड में भी बैठता है।

इंटरेस्टिंग फैक्ट के बारें मे जानने के लिए टेलीग्राम चैनल से जुड़े
Click Here
Search Duniya Home
Click Here

ये भी पढ़ें

विश्व के सबसे अमीरों की लिस्ट देखें

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है

दुनिया का सबसे छोटा देश

यहां देखे सबसे महंगे मोबाइल फोन की लिस्ट

ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button