ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
NewsSarkari Yojana

UP Kisan Karj Rahat List 2023 : सरकार का बड़ा ऐलान, 2023 में इन किसानों का कर्ज माफ़ होगा

UP Kisan Karj Rahat List 2023

UP Kisan Karj Rahat List 2023 : सरकार का बड़ा ऐलान, 2023 में इन किसानों का कर्ज माफ़ होगा

UP Kisan Karj Rahat List 2023 : उत्तर प्रदेश राज्य के किसानों को बड़ी राहत देते हुए उत्तर प्रदेश सरकार (UP Govt।) ने किसान कर्ज माफी योजना की घोषणा की थी। यूपी किसान कर्ज माफी सूची 2023 के तहत ऐसे लाखों किसानों को राहत मिली है। जो कर्ज के बोझ तले दबे थे। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने वादे को निभाते हुए अपनी पहली कैबिनेट बैठक में ही किसानों का कर्ज माफ करने का ऐलान किया था ! इस यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) से राज्य के लगभग 86 लाख किसानों को लाभ मिलेगा।

UP Kisan Karj Rahat List 2023

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के तहत किसानों की सूची तैयार कर रही है ! उत्तर प्रदेश राज्य के वे सभी किसान जिन्होंने यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत आवेदन किया था ! वे योजना की सूची में अपने नाम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के किसानों को बड़ी राहत देते हुए राज्य सरकार ने यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) शुरू की है। इस योजना के तहत 21 मार्च 2016 से पहले कर्ज लेने वाले किसानों को इसका लाभ मिलेगा। योगी सरकार ने 9 जुलाई 2017 से इस योजना की शुरुआत की है।

UP Farmer Loan Waiver Scheme

आपको बता दें कि यह योजना उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं में से एक है। बीजेपी ने इस योजना को 2017 के चुनावी घोषणा पत्र में शामिल किया था। यूपी किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित किसान को कुछ शर्तों से गुजरना पड़ता है। अगर आप भी यूपी किसान क़र्ज़ राहत योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इन दस्तावेजों को पूरा करना होगा।

UP Kisan Karj Rahat List 2023 – ऐसे देखें सूची

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य के सभी किसान जो अपने नाम से सम्बंधित जानकारी UP kisan karj mafi yojana 2022 लिस्ट में प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें !

  • सबसे पहले यूपी किसान कर्ज राहत योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ऋण मोचन स्थिति देखने के विकल्प का चयन करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा !
  • अब अपना बैंक अकाउंट नंबर और जिला दर्ज करें।
  • अपनी बैंक शाखा और क्रेडिट कार्ड विवरण आदि से संबंधित विवरण दर्ज करें।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर आपको लोन रिडेम्पशन स्टेटस से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।

Uttar Pradesh के लाखों किसानों के बैंक कर्ज माफ किए गए

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की योगी आदित्यनाथ सरकार की यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) से यूपी के लाखों किसानों के कर्ज माफ होने पर अन्नदाताओं के चेहरे खिल उठे। लाखों किसानों को कर्जमाफी का तोहफा मिला, लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में किसानों का कर्ज माफ होना बाकी है।

Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana

दरअसल, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यूपी किसान क़र्ज़ राहत योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) की शुरुआत की थी। इसमें ऐसे किसानों को छोटी जोत या सीमांत किसानों के अधीन रखा जाता था। किसान कर्ज माफी योजना के तहत यूपी के 86 किसानों का चयन किया गया। जिनका एक लाख तक का कर्ज माफ किया गया है। आपको बता दें कि जिन किसानों ने 2016 से पहले कर्ज लिया था उन्हें इस योजना के लिए पात्र माना गया था। योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के किसानों को ही दिया जाएगा !

ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button