ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
NewsSarkari Yojana

Girls Scheme 2023, बेटियों की खुली किस्मत मिलेगा इस योजना का भरपूर लाभ

बेटियों के लिए सरकारी योजना 2023, बालिकाओं के लिए प्रधानमंत्री की योजनाएं

Girls Scheme 2023, बेटियों की खुली किस्मत मिलेगा इस योजना का भरपूर लाभ

Sarkari Yojana Update 2023: आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही खास साबित होने वाला है इससे आपको अपनी बेटियों के लिए भरपूर लाभ मिलने जा रहा है अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

इस लेख में हम Girls Scheme 2023, बेटियों की खुली किस्मत मिलेगा इस योजना का भरपूर लाभ के विषय में सम्पूर्ण जानकारी आपको विस्तार से प्रदान करने जा रहे है तो आइये जानते है की आपको इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा।

हमारें WhatsApp Group से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें :- Click Here

Girls Scheme 2023: बेटियों के लिए सरकारी योजना, प्रधानमंत्री ने बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की है। यहाँ पर हम सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) के बारें में जानेंगे जो की सरकार समर्थित लघु बचत योजना है। एसएसवाई में निवेश करके, आप अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते है। इस योजना मे ब्याज दर तिमाही घोषित की जाती है। अगर आप एसएसवाई में निवेश करने में रुचि रखते है तो आप सीधे पोस्ट ऑफिस या बैंक में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन कैसे करें ये जानने के लिए इस लेख को आखिर तक पढ़ें।

बेटियों के लिए विशेष योजना अभियान

फरवरी के महीने में, भारतीय डाक विभाग ने सुकन्या समृद्धि खातों की संख्या को बढ़ाने के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान चलाया। इस अभियान के तहत अब तक 11 लाख से अधिक खाते खोले जा चुके हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके अलावा, पिछले आठ वर्षों में, भारतीय डाक विभाग ने सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लगभग 2.7 करोड़ खाते खोले हैं। इसका मतलब यह है कि अगर आप बेटी हैं और आप इस योजना के तहत खाता खुलवाना चाहती हैं तो आप 100 रुपये से शुरुआत कर सकती हैं।

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक विशेष अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने में जो उपलब्धि हासिल की गई है उसके लिए भारतीय डाक विभाग को बधाई दी है। यह एक बड़ी उपलब्धि है और इससे भारत की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने में सहायता मिलेगी। इंडिया पोस्ट ने एक विशेष अभियान के तहत इस कार्यक्रम में खाते खोलने का लक्ष्य रखा था और अब उन्होंने यह लक्ष्य हासिल कर लिया है।

इनकम टैक्स में भी मिलती है छूट

यदि आप इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको अपनी आय पर कर छूट भी प्रदान की जाती है। आप सुकन्या समृद्धि योजना में भी निवेश कर सकते हैं, जो आपको आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर छूट प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Girls Scheme 2023, बेटियों की खुली किस्मत मिलेगा इस योजना का भरपूर लाभ के बारें में विस्तार से जानकारी प्रदान की है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने सहपाठियों के साथ शेयर कर सकते है।

Important Links

सरकारी योजनाओं अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें

Click Here

Search Duniya Home Page

Click Here

2023 की सभी सरकारी योजनाए यहाँ देखें

Click Here

ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button