ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Educationआर्टिकल

Teachers Day 2021: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के ये अनमोल विचार जरूर पढे

Teachers Day 2021: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के ये अनमोल विचार जरूर पढे

SearchDuniya.Com

Teachers Day 2021, शिक्षक दिवस 2021, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन

भारत में हर साल की तरह इस बार भी 5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है । देश के पहले उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक मशहूर दार्शनिक और शिक्षाविद थे । उनका जन्म 5 सितम्बर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में हुआ था । वह शिक्षा के बड़े पक्षधर रहे। उन्होंने भारतीय संस्कृति का देश-विदेश में प्रचार-प्रसार किया । एक बार राधा कृष्णन के कुछ शिष्यों ने मिलकर उनका जन्मदिन मनाने का सोचा । इसे लेकर जब वे उनसे अनुमति लेने पहुंचे तो राधाकृष्णन ने कहा कि मेरा जन्मदिन अलग से मनाने की बजाय अगर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाएगा तो मुझे गर्व होगा । इसके बाद से ही 5 सितम्बर का दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा । पहली बार शिक्षक दिवस 1962 में मनाया गया था ।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के विचार

Thoughts of Dr. Sarvepalli Radhakrishnan

शिक्षक वह नहीं जो छात्र के दिमाग में तथ्यों को जबरन ठूंसे, बल्कि वास्तविक शिक्षक तो वह है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करें ।

केवल निर्मल मन वाला व्यक्ति ही जीवन के आध्यात्मिक अर्थ को समझ सकता है । स्वयं के साथ ईमानदारी आध्यात्मिक अखंडता की अनिवार्यता है ।

कोई भी आजादी तब तक सच्ची नहीं होती,जब तक उसे विचार की आजादी प्राप्त न हो। किसी भी धार्मिक विश्वास या राजनीतिक सिद्धांत को सत्य की खोज में बाधा नहीं देनी चाहिए ।

ज्ञान हमें शक्ति देता है, प्रेम हमें परिपूर्णता देता है ।

 

ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button