सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरियों की ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम जॉइन करें- Click Here
NewsSarkari Yojana

Online Ration Card: घर बैठे अनाज लेने के लिए क्या करें, यहां से देखें

Ration Card Online Aavedan Kaise Kare, राशन कार्ड का लाभ घर बैठे कैसे ले

Online Ration Card: घर बैठे अनाज लेने के लिए क्या करें, यहां से देखें

राशन कार्ड की मदद से सस्ती कीमतों पर या फिर मुफ्त में राशन लिया जाता है। इसके साथ ही राशन कार्ड को पहचान पत्र के रूप में भी काम में लिया जाता है।

सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए टेलीग्राम से जुड़े

Click Here

Online Ration Card

वर्तमान समय में इस महंगाई की मार से बचाने के लिए सभी नया रास्ता देखने लगते है। लेकिन परिवार की आय कम होने कारण बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे मे सरकार की और से बहुत सी मदद प्रदान की जाती है। कोरोना के बाद जो हालात है वे राशन कार्ड होल्डर को मुफ्त में अनाज भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। फ्री राशन की अविधि को आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं इसका फैसला सरकार करेगी। लेकिन आपको सस्ते मे राशन मिलता रहेगा। सरकार लोगों की मदद के लिए ऐसी बहुत सी योजनाओं को शुरू करती है जिनका लाभ केवल रजिस्ट्रेशन और दस्तावेज की सहायता से लिया जा सकता है। राशन कार्ड भी एक ऐसा ही दस्तावेज़ है। जिससे की सरकार से सस्ते मे राशन के साथ साथ बहुत से लाभ प्राप्त किए जा सकते है। यदि आपका राशन अभी तक नहीं बना है तो आप घर बैठे ही इसे बनवा सकते है।

Online Ration Card घर बैठे कैसे बनवाये

घर बैठे राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है जैसे आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड, एड्रेस प्रूफ, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और जाति प्रमाण पत्र आदि होने चाहिए। इसके बाद आपको अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे उत्तर प्रदेश में रहने वाले https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाकर आपना राशन कार्ड बनवा सकते है।

होम पेज पर लॉग इन करने के बाद आपको NFSA 2013 आवेदन पत्र पर क्लिक करें। इसके बाद आपको मांगी गई सभी जानकारियां भरने के बाद आवेदन पत्र के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। जब आपके सभी डॉक्यूमेंट भर जाएं तो आपको राशन कार्ड के लिए पेमेंट करना होगा। यह फीस काफी कम होती है। इसके बाद अपने आवेदन को सबमिट कर करें। इसके बाद विभाग आपके द्वारा दी गई जानकारियों की जांच करेगा और महीने भर में आपका कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

राशन कार्ड के फायदे, Benefits Of Ration Card

जब आपका राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाता है तो उसके बाद आप इससे मिलने वाले सभी फायदे व सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। राशन कार्ड से आप सब्सिडी पर राशन ले सकते है या फिर मुफ्त में राशन की योजना का फायदा प्राप्त कर सकते है। इस कार्ड को सरकार के द्वारा जारी किया जाता है। इसलिए सरकारी योजनाओं के लिए राशन कार्ड पहचान पत्र के रूप में भी काम आता है। आप पैन कार्ड के लिए राशन कार्ड को दस्तावेज के रूप में जमा कर सकते हैं। बैंक खाते खुलवाने और बैंक से जुड़े कार्यों में भी राशन कार्ड आवश्यक दस्तावेज के रूप में काम करता है। इसके अलावा वोटर आईडी कार्ड, सिम कार्ड, एलपीजी कनेक्शन या फिर एलआईसी में निवेश आदि में भी राशन कार्ड को काम में लिया जाता है।

यह भी पढ़ें

ई श्रम कार्ड की किस्त के पैसे कैसे चेक करें

ई श्रम कार्ड होने पर मिलेंगे 3000 रुपए देखें पूरी जानकारी

श्रमिक कार्ड का लाभ कैसे ले जानिए

Join Telegram Click Here
Sarkari Yojana Update Click Here
Home Page Click Here

Online Ration Card कैसे बनवाएँ?

ऑनलाइन घर बैठे राशन कार्ड बनवाने के लिए ऊपर आर्टिकल मे विस्तार से बातया गया है।

Online Ration Card बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए ऊपर दी गई स्टेप्स को फॉलो करें।

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here
ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए Google News Follow करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button