अगर कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो गुजरात के सपुतारा जरूर जाए

saputara-lake अगर कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो गुजरात के सपुतारा जरूर जाए
saputara-lake अगर कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो गुजरात के सपुतारा जरूर जाए

अगर कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो गुजरात के सपुतारा जरूर जाए-

हरे-भरे वातावरण से भरे, पहाड़ों और पर्यटकों के साथ मुस्कराते हुए रोडवेज, आश्चर्य, प्राकृतिक सुंदरता और अद्वितीयता से भरे सापुतारा में घूमने के लिए कई स्थान हैं। यह आकर्षक हिल स्टेशन गुजरात के डांग जिले में समुद्र तल से 875 मीटर ऊपर स्थित है। सापुतारा प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए आदर्श गंतव्य स्थल है। मुख्य रूप से एक आदिवासी इलाके, सापुतारा पर्यटन स्थल यहां के लोगों के इतिहास और संस्कृति को पूरी तरह से परिभाषित करते हैं।

शाब्दिक अर्थ में, सपूतारा का अर्थ है सांपों की भूमि और स्थानीय निवासी विशेष रूप से होली के महीने में सांपों की पूजा करते हैं। इस स्थान पर आप वास्तव में शांत जलवायु, शांत झीलों और उदार चोटियों को पसंद करेंगे जो प्रकृति की गोद में आपका स्वागत करते हैं। आइए जानें सापुतारा में घूमने की जगहों और यहां के मुख्य आकर्षणों के बारे में।

gujarat tyur

हाटगढ़ फोर्ट

हाटगढ़ फोर्ट
हाटगढ़ फोर्ट

हाटगढ़ किला गुजरात और महाराष्ट्र के फ्रिगेट पर, सपुतारा से लगभग 5 किमी की दूरी पर स्थित है। लगभग 3,600 फीट की ऊँचाई पर अपने स्थान पर पहुँचना, किले तक पहुँचने का एकमात्र रास्ता एक आसान ट्रेकिंग मार्ग है और यह सपुतारा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। नासिक जिले के मुल्हेर में स्थित, यह प्राचीन किला सह्याद्री रेंज में स्थित है। यहां से आप गंगा और जमुना के जलाशयों को देख सकते हैं, जो आसपास के गांवों में पानी के स्रोत के रूप में काम करते हैं। पर्यटक किले के ऊपर से पूरी घाटी और सुरगाना गांव के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

गुजरात के सुंदर दर्शय

वंसदा नेशनल पार्क

"<yoastmark

वंसदा नेशनल पार्क, 23.99 वर्ग किमी के विस्तार में फैला, सपुतारा से लगभग 40 किमी दूर है। जंगल में उष्णकटिबंधीय आर्द्र वातावरण होता है और इसे दक्षिण डांग्स वन प्रभाग द्वारा बनाए रखा जाता है। वंसदा नेशनल पार्क में घने नम पर्णपाती जंगल शामिल हैं और जंगल के कुछ हिस्से दिन में भी अंधेरे रहते हैं। यह राष्ट्रीय उद्यान सपुतारा में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है। राष्ट्रीय उद्यान तेंदुए, हाइना, जंगली सूअर, सांभर, चार सींग वाले मृग और कई प्रकार के सरीसृप और पक्षी प्रजातियों जैसे कई जंगली जानवरों का घर है। यह उद्यान लगभग 443 प्रजातियों के फूलों के पौधों जैसे बांस, दुधकोद, कक्कड़, टमरू, हम्ब, कलम, मोदक, हल्दू, सिसम और अन्य का भी घर है। जंगल कई आदिवासी आबादी का घर भी है। वंसदा नेशनल पार्क की यात्रा का सबसे उपयुक्त समय अक्टूबर से मार्च के महीनों के दौरान है।

सनराइज प्वाइंट

 

वैली व्यूपॉइंट, जिसे सनराइज पॉइंट के रूप में भी जाना जाता है, एक चोटी है जो सपुतारा में स्थित है। वाघई के रास्ते में 1.5 किमी की ट्रेक से चोटी तक पहुंचा जा सकता है। यह बिंदु संपूर्ण सपुतारा घाटी के अद्भुत दृश्य प्रदान करता है, साथ ही हिल स्टेशन के आसपास बसे गांवों और हरे भरे जंगलों का खूबसूरत दृश्य भी प्रस्तुत करता है। यह एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है जहाँ परिवारों और पर्यटकों की प्राकृतिक सुंदरता को निहारते हुए देखा जा सकता है। इसे सपुतारा में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक माना जाता है और एक साहसिक स्थान के रूप में यात्रियों को इस चोटी तक पहुंचने के लिए ट्रेक करना पड़ता है। इस चोटी से सूर्योदय का दृश्य सुबह के समय कई पर्यटकों को लुभाता है।

सपुतारा लेक

सापुतारा झील, सपुतारा हिल स्टेशन से लगभग 1.5 किमी दूर स्थित है और इसे सपुतारा घाटी के सबसे प्रसिद्ध पिकनिक स्थलों में से एक माना जाता है। हरे-भरे हरियाली से सुसज्जित, यह मानव निर्मित झील लोकप्रिय रूप से अपनी नौका विहार गतिविधि के लिए जानी जाती है। यह आसपास के क्षेत्र विभिन्न बच्चों के पार्कों और खेल के मैदानों से घिरा हुआ है। झील के पास स्थित कई बोटिंग क्लब आपको नौकायान के साथ-साथ पैडल और सेलबोट्स भी प्रदान करते हैं और झील के किनारे पर्यटकों के लिए बहुत सारे फूड ज़ोन, टी स्टॉल और शॉपिंग क्षेत्र उपलब्ध हैं, जो बहुत अधिक उत्साहित करते हैं।

नागेश्वर महादेव मंदिर

मूल रूप से नाग मंदिर के लिए एक स्थान, नागेश्वर महादेव मंदिर एक प्राचीन शिव मंदिर है। यह मंदिर सुंदर सपुतारा झील के दक्षिणी किनारे पर स्थित है। सबसे शक्तिशाली भगवान का मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और ये एक भूमिगत कक्ष में स्थित है। लेक गार्डन मंदिर से सटा हुआ है और सुबह-सुबह मंदिर में दर्शन के लिए जाते हैं। एक बहुत पुराना मंदिर, जिसे अभी तक अच्छी तरह से बनाए रखा गया है, यह आपके लिए आध्यात्मिक पक्ष लाने के लिए एक शांत, शांतिपूर्ण और एक बेदाग स्थान है।

गीरा वाटरफॉल्स

यदि आप डांग, गुजरात क्षेत्र में झरने के बारे में बातचीत सुनते हैं तो आप हमेशा इस नाम पर आएंगे। मानसून के मौसम के दौरान सपुतारा में घूमने के लिए आश्चर्यजनक स्थानों में से एक है। एक व्यस्त शहर के जीवन से आराम के लिए एक उत्कृष्ट स्थान और निस्संदेह गुजरात में सबसे लोकप्रिय झरनों में से एक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here