ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
General KnowledgeNews

बॉलीवुड में भी जाना जाता है चौमूँ महल इन फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

बॉलीवुड मे भी प्रसिद्ध है राजस्थान का चौमूँ महल रखता है अपनी अलग पहचान जानिए क्या है खासियत

बॉलीवुड में भी जाना जाता है चौमूँ महल इन फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

चौमूँ स्पेशल

  • चौमूँ बॉलीवुड मे भी रखता है अपनी पहचान
  • बॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है चौमूँ महल में
  • चौमूँ का महल बहुत ही आकर्षक और सुंदर है
  • Chomu Fort एक बहुत ही प्रसिद्ध महल है देश विदेश से लोगो को अपनी और आकर्षित करता है

बॉलीवुड मे प्रसिद्ध है चौमूँ महल कई फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

नमस्कार दोस्तो आपने चौमूँ महल का नाम तो जरूर ही सुना होगा या फिर आपने “भूलभुलैया” और “बोल बच्चान” फिल्म को तो जरूर देखा होगा इन फिल्मों की शूटिंग चौमूँ महल मे ही की गई थी इनके साथ ही चौमूँ महल मे बहुत सी फिल्मों व सीरियल की भी शूटिंग हो चुकी है पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट मे प्रदान की गई है। चौमूँ का इतिहास बहुत ही पुराना है यह महल राजस्थान की राजधानी जयपुर मे स्थित है जो की जयपुर से करीब 33 किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित है यह महल बहुत ही पुराना है और फिल्म निर्माताओं को बहुत ही पसंद आ रहा है।

बॉलीवुड राजस्थान का चौमूँ महल रखता है अपनी अलग पहचान कई फिल्मों की हो चुकी ही शूटिंग

चौमूँ शहर की स्थापना जयपुर से 133 वर्ष पूर्व हो चुकी थी और यह महल अपनी अलग ही पहचान रखता है आइये अब आपको बताते है चौमूँ महल मे शूटिंग होने वाली फिल्मों की पूरी जानकारी “भूलभुलैया” में विद्या बालन और “बोल बच्चन” में अभिषेक बच्चन ने इसी चौमूँ किले में फिल्म शूटिंग की थी वर्तमान मे चौमूँ का किला हेरिटेज होटल में बादल चुका है। चौमूँ महल का इतिहास बहुत ही पुराना है और अब बॉलीवुड यहां शूटिंग के लिए लालायित है। इंटरनेट से मिली जानकारी के अनुसार चौमूँ महल में “डर्टी पॉलिटिक्स” फिल्म की शूटिंग हुई और इसके अलावा “लोफर”, “गुलाल” और “क्वीन्स (द डेस्टिनी ऑफ डांस)” जैसी फिल्मों की शूटिंग भी चौमूँ महल मे हुई है।

चौमूँ महल / चौमूँ  किले का निर्माण

करण सिंह ने 1598 में चौमूँ किले का निर्माण कार्य शुरू कराया था जो की अपना इतिहास मे बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इसके अलावा यहां टीवी धारावाहिकों की शूटिंग भी हुई है। इनमे “रतन का स्वयंवर” और “झांसी की रानी” जैसे धारावाहिकों की शूटिंग प्रमुख है। आपको बता दे की प्राचीन समय मे यह किला सैनिको का निवास स्थान हुआ करता था। करण सिंह के पश्चात उनका बड़ा बेटा सुख सिंह राजा बना और किले और महल के बाकी हिस्से का निर्माण कराया। महल में खूबसूरती से बनाए गए कमरे राज्य की सांस्कृतिक विरासत को प्रदशित करते हैं। इस महल के ब़डे बरामदों में से एक को “भूलभुलैया” में दिखाया गया था। महल की अधिकतर कलाकृतियां बहुत ही सुंदर व मनमोहक है, जो शाहीपन का एहसास कराती हैं।

आपको समझाने के लिए यहाँ उदाहरण बताया गया है जैसे की – होटल का महाराजा कमरा मे इसकी चांदी की चारपाई और खूबसूरती और चांदी के नक्काशीदार फर्नीचर इसे भव्य और वैभवशाली के साथ बहुत ही सुंदरता प्रदान करते हैं। महल की नक्काशीदार दीवारें पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती हैं। जो की फिल्मों के लिए बिलकुल सही पृष्ठभूमि हैं। किले की वीरता की कहानियां अब इतिहास के पन्नों में हैं लेकिन किला अब बॉलीवुड को अपनी और आकर्षिक कर रहा है। चौमूँ शहर मे स्थित यह खूबसूरत और शाही महल यदि फिल्मों में देखना आपके लिए काफी नहीं है तो महल में आकार शाही शान-ओ-शौकत का आनंद उठा सकते है।

चौमूँ महल मे कैसे पहुंचे

इस पोस्ट मे बताई गई चौमूँ महल की खासियत को जानकार आपको चौमूँ शहर मे स्थित इस महल को देखने की इच्छा जरूर हुई होगी अगर आप इस महल को देखना चाहते है और इसकी सुंदरता का लाभ उठाना चाहते है तो आपका इस चौमूँ महल मे स्वागत है। इसके लिए आप जयपुर से चौमूँ आ सकते है जयपुर से चौमूँ महल की दूरी 33 किलोमीटर है। आपको यहां पर रहने की भी अच्छी व्यवस्था देखने को मिलेगी।

चौमूँ किले का इतिहास वचौमूँ किले की खूबसूरती के बारें मे जानने के लिए – क्लिक करें

जयपुर से चौमूँ महल की दूरी की दूरी कितनी है जानने के लिए – क्लिक करें

ताजा अपडेट के लिए हमसे जुड़े

हमारे साथ Telegram पर जुड़े Click Here
सरकारी भर्तियों की अपडेट Whatsapp पर लेने के लिए इस नंबर को अपने मोबाइल मे सेव करे ओर Whatsapp से अपना नाम ओर पता लिखकर भेजे 7878656697

जयपुर से चौमूँ महल कितने किलोमीटर दूर स्थित है?

चौमूँ महल जयपुर से लगभग 33 किलोमीटर की दूरी पर चौमूँ शहर तहसील मे स्थित है।

चौमूँ महल कैसे पहुंचे?

जयपुर से चौमूँ महल पहुँचने की पूरी जानकारी आप ऊपर बताई गई है।

ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button