ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here
Sarkari Yojana

फ्री गेंहू ओर चावल लेने के लिए बनवाना होगा यह डॉक्यूमेंट, पढे पूरी डिटेल

सरकारी योजना

फ्री गेंहू ओर चावल लेने के लिए बनवाना होगा यह डॉक्यूमेंट, पढे पूरी डिटेल

SearchDuniya.Com

फ्री मे गेंहू ओर चावल कैसे ले सकते है

How To Get Wheat And Rice For Free

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के राशन कार्ड बनवाकर उन्हें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) में शामिल करने के लिए कहा है । केंद्र सरकार ने समाज के सबसे कमजोर और आर्थिक रूप से वंचित वर्ग को प्राथमिकता के आधार पर राशन कार्ड जारी करने के लिए पहल की है । दरअसल, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के राशन कार्ड बनवाकर उन्हें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) में शामिल करने के लिए कहा है. इसके बाद से सभी राज्यों में राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी ।

कोरोना महामारी के बीच एनएसए के तहत जरूरी हो गया है कि अत्यंत जोखिम वाले और आर्थिक रूप से सबसे कमजोर वर्ग के लोगों की पहचान की जाए और उन्हें इस अधिनियम के दायरे में लाया जाए । अभी भी कई लोग फ्री राशन का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं । इस अभियान में कई लोगों के राशन बनाए जाएंगे और अगर आपका भी राशन कार्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन माध्यम से राशन कार्ड बनवा सकते हैं ।

जाने क्या है नई पहल ?

एनएफएसए के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 1.97 करोड़ लोगों को जोड़ने की गुंजाइश है, इसके तहत कुल 14 राज्यों ने अपना 100 प्रतिशत कोटा पूरा कर लिया है, जिन लोगों का राशन कार्ड बनवाने की पहल की जा रही है, उन लोगों में बेघर लोग, कचरा बिनने वाले, फेरी वाले, रिक्शा चलाने वाले और अन्य लोग भी शामिल हैं । एनएफएसए के तहत पात्र व्यक्तियों/घरों की पहचान करने और उन्हें राशन कार्ड मुहैया कराने की जिम्मेदारी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की है ।

कैसे बनवाएं अपना राशन कार्ड?

How To Get Your Ration Card Made

अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो भी आप इसे ऑनलाइन बनवा सकते हैं, राशन कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए हर राज्‍य की तरफ से एक खास वेबसाइट बनाई गई है । आप जिस राज्‍य के निवासी हैं, उसकी वेबसाइट पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं । 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम पेरेंट्स के राशन कार्ड में शामिल किया जाता है । मगर 18 साल से ऊपर वाले अपने लिए अलग राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

से मान लीजिए आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर क्लिक कर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं । अगर आप बिहार के रहने वाले हैं क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं । ऑनलाइन आवेदन के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आप अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं । इसके अलावा सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, भी दिया जा सकता है ।

जाने कितनी है फीस

राशन कार्ड बनवाने की फीस 5 रुपए से लेकर 45 रुपए तक है. एप्‍लीकेशन भरने के बाद फीस जमा करें और अन बाद शुल्क जमा करें और अपनी एप्लीकेशन सबमिट कर दें. फील्ड वेरिफिकेशन होने के बाद अगर आपकी एप्‍लीकेशन सही पायी जाती है तो फिर आपका राशन कार्ड बन जाएगा ।

बता दें कि एनएफएसए के तहत सरकार कार्डधारी प्रत्येक व्यक्ति को हर महीने पांच किलो गेहूं और चावल दो से तीन रुपये की बहुत कम कीमत पर उपलब्ध कराती है । साल 2013 में पारित इस कानून के तहत करीब 80 करोड़ लोग आते हैं ।

यह भी पढे

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना अब यह काम करने पर ही आएंगे 3000 रुपए पूरी जानकारी के लिए क्लिक करे

सुकन्या समृद्धि अकाउंट : केवल 250 रुपए के निवेश से बेटी का भविष्य कर सकते है सुरक्षित

किसी भी अस्पताल में 5 लाख रुपए तक का फ्री इलाज करवाएं, पढे पूरी डिटेल

श्रमिक कार्ड का लाभ कैसे मिलता है जानने के लिए क्लिक करे

ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button