सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरियों की ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम जॉइन करें- Click Here
General KnowledgeNews

Duniya Ka Sabse Bada Saamp, दुनिया का सबसे बड़ा सांप कौन सा है

दुनिया का सबसे बड़ा सांप “Duniya Ka Sabse Bada Saamp”

Duniya Ka Sabse Bada Saamp, दुनिया का सबसे बड़ा सांप कौन सा है

दुनिया का सबसे बड़ा सांप कौन सा है? आमतौर पर देखा जाता है कि छोटे मोटे सांप तो सभी ने देखे होंगे और जानते भी होंगे लेकिन दुनिया का सबसे बड़ा सांप कौन सा है इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं आज इस पोस्ट में हम आपको दुनिया के सबसे बड़े सांप के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं आप इस लेख को आखिर तक पढ़ें।

दुनिया का सबसे बड़ा सांप एनाकोंडा को माना जाता है जिसकी वर्तमान में लगभग 4 प्रजाति है आमतौर पर देखने को मिलती है एनाकोंडा की प्रजातियां समय के साथ-साथ विलुप्त होती जा रही है। इस सांप के बारे में आपको जानकारी दैनिक समाचार पत्रों टीवी सीरियल व न्यूज़ पेपर के माध्यम से भी मिलती रहती है।

एनाकोंडा व अजगर को लेकर कुछ लोग रहते हैं कंफ्यूज

बहुत से लोग अजगर को एनाकोंडा समझने की भूल कर बैठते हैं आपको बता दें कि यह इनसे मिलते जुलते जरूर होते हैं लेकिन एनाकोंडा से अलग होते हैं। एनाकोंडा अजगर से अकादमी बड़ा और भारी होता है।

एनाकोंडा के अन्य नाम

एनाकोंडा को ‘वाटर बोआ‘ भी कहा जाता है यह मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका में पाए जाते है। इसकी पाई जाने वाली प्रजातियों में से कुछ प्रजातिया काफी छोटी और कुछ तो इतनी बड़ी की जिससे इसे दुनिया के सबसे बड़े सांपो में समलित किया गया हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा सांप “Duniya Ka Sabse Bada Saamp”

दुनिया का सबसे बड़ा सांप ‘हरा एनाकोंडा’ (Green Anaconda) हैं। जो की ‘एनाकोंडा’ की ही एक प्रजाति है इसे आम पानी बोआ, विशाल एनाकोंडा, और सुकरी नाम से भी जाना जाता है।
हरा एनाकोंडा दुनिया का सबसे भारी, बड़े और लंबे सांपों में से एक है, अब तक की सबसे अधिक ज्ञात लंबाई 5.21 मीटर (17.1 फीट) है जिसका वजन 97.5 किलोग्राम तक दर्ज किया गया है। जो की एक मादा हरी एनाकोंडा थीं।
आपको बता दें कि आमतौर पर इनकी लम्बाई 3 मीटर नर हरे एनाकोंडा की और लगभग 4.6 मीटर तक मादा एनाकोंडा की होती है और भार 30 से 70 किलोग्राम तक होता है।

हरा एनाकोंडा से जुड़ी जानकारी

इस एनाकोंडा की पहचान उसके नाम से की जा सकती है कि इस का रंग हरा होता है और इसके शरीर पर काले रंग के धब्बे पाए जाते हैं। इसकी आँखे सर के ऊपर की और होती है जो की आमतौर पर पानी की सतह से ऊपर देखने में सहायक होती है इसी के साथ इसके सर के दोनों और नारंगी-पीली पट्टियां होती है जिससे की इसे आसानी से पहचाना जा सकता है।

हरा एनाकोंडा यह ‘एनाकोंडा’ सांपो की सबसे बड़ी प्रजाति होती है ये मुख्य रूप से कोलंबिया, इक्वाडोर, पेरू, वेनेजुएला, गुयाना, बोलीविया, ब्राजील, त्रिनिदाद और टोबैगो में एंडीज के पूर्व में पाये जाते है। ये इंसानो के लिए यह इतने जानलेवा नहीं होते यह अधिकतर छोटे जानवरो को अपना शिकार बनते है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको दुनिया का सबसे बड़ा सांप के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। दुनिया में सब कुछ परिवर्तन सेल है कोई भी रिकॉर्ड या वस्तू स्थाई नहीं है, यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

सर्च दुनिया स्पेशल की रोचक जानकारी के लिए टेलीग्राम चनल से जुड़े

Click Here

यह भी जानिए – दुनिया का सबसे महंगा खाना

यह भी जानिए – दुनिया के 10 सबसे छोटे देश कौनसे है

ये भी पढ़ें – महंगी चीजों से बनती है मीट पाई डिश

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here
ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए Google News Follow करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button