सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरियों की ताजा अपडेट के लिए टेलीग्राम जॉइन करें- Click Here
लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

Pregnancy Diet : गर्भावस्था के दौरान इन फूड्स को डाइट में करे शामिल

गर्भावस्था के दौरान क्या खाना चाहिए ?

Pregnancy Diet : गर्भावस्था के दौरान इन फूड्स को डाइट में करे शामिल

Pregnancy Diet – गर्भवती महिला को नियमित भोजन खाना चाहिए. इससे बच्चे और मां को आवश्यक पोषण मिलता है. गर्भावस्था में किन फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए आइये जानते है ।

SearchDuniya.Com

Pregnancy Diet : गर्भावस्था के दौरान इन फूड्स को डाइट में करे शामिल

गर्भावस्था के दौरान माँ को अपने स्वास्थ्य पर खाफी ध्यान देना होता है क्योकि माँ के स्वास्थ्य का असर उसके बच्चे पर भी पड़ता है । इसलिए गर्भवती महिला को नियमित खाना खाना चाहिए । जिससे की माँ ओर बच्चे दोनों को आवश्यक पोषक तत्व मिलते रहे । ताकि स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने मे मदद मिल सके । जबकि कुछ लोग शारीरिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आहार लेते हैं । वहीं कुछ लोग कुछ जरूरी पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए विशिष्ट प्रकार के आहार का सेवन करते हैं । गर्भावस्था में किन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं आइए जानें

गर्भावस्था के दौरान क्या खाना चाहिए ?

जामुन

जामुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं । इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है । ये आपके आहार को स्वस्थ और पौष्टिक बनाता है । आप सलाद के रूप में जामुन का सेवन कर सकते हैं इसकी स्मूदी भी बना सकते हैं । जो जामुन और दूध को मिलाकर तैयार की जा सकती है ।

सैल्मन

सैल्मन फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मात्रा में होता है । ये बच्चे को मस्तिष्क के विकास में मदद करते हैं । सैल्मन अलावा अन्य प्रकार के समुद्री भोजन जैसे मैकेरल और हेरिंग ओमेगा 3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं ।

ब्रोकोली

ब्रोकोली एक हरी सब्जी है इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है, फाइबर से भरपूर खाना पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं जिससे कब्ज, सूजन या गैस जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है । हरी सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक और केल का साग फाइबर और अन्य पोषक तत्वों जैसे फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम का समृद्ध स्रोत है ।

सोया

सोया को बिना दूध वाले कैल्शियम के अन्‍य स्रोत डाइट में शामिल कर सकती हैं, इसमें सोयादूध और टोफू आदि शामिल है ।

 

गर्भावस्था के दौरान क्या ना खाएं

प्रोसेस्ड मीट

लंबे समय तक स्टोर किए गए प्रोसेस्ड मीट में बैक्टीरिया होने की आशंका अधिक होती है । कच्चे, प्रोसेस्ड, या अधपके मांस के सेवन से परजीवी और बैक्टीरिया जैसे ई.कोली और लिस्टेरिया से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है, इस दौरान ऐसे फूड्स खाने से बचें ।

कच्चे अंडे

साल्मोनेला संक्रमण को रोकने के लिए किसी भी रूप में कच्चे अंडे के सेवन से बचना चाहिए । इससे मतली, पेट में ऐंठन, दस्त और उल्टी हो सकती है । इसलिए गर्भावस्था के दौरान ऐसे फूड्स खाने से बचें ।

 

कैफीन

कैफीन का अत्यधिक सेवन बच्चे के विकास को रोकता सकता है । इसलिए, गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन 200 मिलीग्राम से अधिक कैफीन से बचना चाहिए ।

 

यह भी पढे

गर्भावस्था के बारे मे जानने के लिए क्लिक करे

क्या शाकाहारियों की इम्‍युनिटी ज्‍यादा मजबूत होती है ? जाने साइंस क्या कहता है

बच्चो की इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय, सुरक्षित रहने की टिप्स

Health Tips In Hindi – शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इन 20 टिप्स को करे फॉलो जानने के लिए क्लिक करे

 

ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए WhatsApp Group Join करें - Click Here
ताजा खबरें सबसे पहले देखने के लिए Google News Follow करें - Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button